October 3, 2024

निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन 28 जुलाई को ग्राम कोरबी में

विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम रहेगी मौजूद, 114 से अधिक गांव के ग्रामीण लेंगे स्वास्थ्य लाभ

कोरबा 21 जुलाई। जिले के दूरस्थ ग्रामीण इलाकों के लोगों को आसानी से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इसी कड़ी में विकासखण्ड पोड़ी-उपरोड़ा के ग्राम पंचायत कोरबी में 28 जुलाई को स्वास्थ्य शिविर का आयोजन होगा। इस स्वास्थ्य शिविर में अनुविभाग पोड़ी-उपरोड़ा के 114 गांव सहित विकासखण्ड कोरबा, कटघोरा एवं पाली के लोग शामिल होकर अपनी स्वास्थ्यगत समस्याओं का ईलाज और समाधान पा सकेंगे। शिविर में मौजूद डॉक्टरों के द्वारा चिकित्सकीय सलाह के साथ दवाईयों का भी वितरण किया जाएगा। गंभीर मरीजों और अस्पताल में भर्ती करने लायक मरीजों को जिला अस्पताल में भर्ती करके ईलाज किया जाएगा।

कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने इस स्वास्थ्य शिविर के आयोजन के लिए सभी जरूरी सुविधाओं को सुनिश्चित करने के निर्देश आज साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए। शिविर में स्वास्थ्य विभाग के हड्डी रोग, नेत्र रोग, स्त्री रोग, शिशु रोग विभाग सहित अन्य विभाग के विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम मौजूद रहेगी। कलेक्टर ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से संलग्न डॉक्टरों से इस स्वास्थ्य शिविर में शामिल होकर ग्रामीणों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में सहयोग करने की अपील भी की है। शिविर में बीमारियों की जांच के लिए खून-पेशाब जांच और ईसीजी जांच की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी। इस शिविर में नियमों के अनुरूप पोर्टेबल सोनोग्राफी की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी। शिविर में ग्रामीणजन आकर अपनी सभी स्वास्थ्यगत समस्याओं का सलाह निःशुल्क में प्राप्त कर सकेंगे। कलेक्टर ने शिविर में मेडिकल प्रमाण पत्र और दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाने की भी सुविधा तथा समाज कल्याण विभाग द्वारा जरूरतमंदो को आवश्यक उपकरण प्रदान करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

एसडीएम पोड़ी-उपरोड़ा श्री संजय मरकाम ने बताया कि स्वास्थ्य शिविर ग्राम कोरबी के हायर सेकेण्डरी स्कूल में आयोजित किया जाएगा। स्वास्थ्य शिविर आयोजन स्थल में स्कूल के कमरों को अलग-अलग विभागों के डॉक्टरों द्वारा मरीज जांच के लिए उपयोग में लाया जाएगा। शिविर में मरीजों के पंजीयन के लिए अलग-अलग काउंटर भी बनाए जाएंगे जिससे ईलाज कराने आए मरीजों को डॉक्टरों से परामर्श लेने में आसानी होगी। शिविर में पोड़ी-उपरोड़ा अनुभाग के गांवो के अलावा आसपास के गांवो के ग्रामीण भी शामिल होंगे। श्री मरकाम ने बताया कि शिविर में ग्रामीणों को स्वास्थ्य लाभ दिलाने के उद्देश्य से मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से गांवों में प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

Spread the word