September 21, 2024

एटीएम से ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के सदस्य गिरफ्तार

कोरबा 12 अगस्त। एटीएम का शटर लाक कर उपभोक्ता के जाने के बाद रूपये निकाल लेने वाले अंतरराज्यीय गिरोह छ्त्तीसगढ़ में सक्रिय है। कोरबा, बिलासपुर व रायपुर समेत कई जिलों के दो दर्जन से अधिक एटीएम से रूपये निकाल लेने वाले इस गिरोह के तार झारखंड के धनबाद से जुड़ी हुई है। बिलासपुर की सायबर सेल की पुलिस ने कुछ अपराधियों को गिरफ्तार किया है। जल्द ही पूरे गिरोह का पर्दाफाश होने वाला है।

धनबाद से आया यह ठग गिरोह कोरबा के एक होटल में ठहरे और मंगलवार को अप्पू गार्डन, सुभाष चौक व बुधवारी बाजार स्थित तीन एटीएम को निशाना बनाए। बताया जा रहा है कि एटीएम खाली रहता है तब तकनीकी जानकारी रखने वाले गिरोह के सदस्य एटीएम में प्रवेश कर शटर लाक कर देते हैं। उपभोक्ता जब पैसा निकालने पहुंचता है, तो मशीन से रूपये शटर के पास आकर अटक जाता है। रूपये नहीं निकलने पर उपभोक्ता जैसे ही एटीम से वापस निकलता है, निगरानी कर रहे गिरोह के सदस्य पुनः एटीएम में प्रवेश कर शटर खोल कर रूपये निकाल लेते हैं। इसी तरह की तीन घटनाओं को अंजाम देने के बाद बुधवार की सुबह सात बजे शहर के पुराना बस स्टैंड में भी इस घटना को अंजाम दिया गया। चार एटीएम से करीब 40 हजार की ठगी गिरोह ने की। रुपये उपभोक्ताओं के खाते से नहीं कटे, इसलिए बैंक प्रबंधनों की तरफ से इसकी रिपोर्ट एटीएम के सिक्यूरिटी इंचार्ज चंद्रशेखर ने दर्ज कराई है। अज्ञात आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

कोतवाली पुलिस ने मामले की जांच की तो झारखंड के धनबाद के अपराधी गिरोह की संलिप्तता मिली। पुलिस के हाथ न केवल अपराधियों के सीसीटीवी फुटेज लग गए बल्कि उनका आधार कार्ड की कापी भी मिल गई। अपराधियों को दबोचने की योजना पुलिस बना ही रही थी कि कोरबा से फरार हुए अपराधियों को बिलासपुर की सायबर पुलिस टीम ने पकड़ लिया। बिलासपुर सायबर पुलिस की टीम पकड़े गए अपराधियों से पूछताछ कर रही, उनके अन्य साथियों को गिरफ्तार करने धनबाद के लिए एक टीम रवाना की गई है। संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही इस अंतर्राज्यीय गिरोह के और भी सदस्य पकड़े जाएंगे।

Spread the word