September 19, 2024

जिला: अगली सूची में कटघोरा का भी नाम शामिल रहेगा- कंवर

कटघोरा 18 अगस्त: क्षेत्रीय विधायक पुरषोत्तम कंवर व पाली तानाखार के विधायक मोहितराम केरकेट्टा दोनों ने ही कटघोरा अनुविभाग को जिले का दर्जा दिए जाने की मांग को अपना पूरा समर्थन दिया है. कटघोरा के क्षेत्रीय विधायक श्री कंवर ने मीडिया से हुई बातचीत में बताया कि प्रदेश में कुल 36 जिलों के निर्माण को लेकर कांग्रेस की सरकार प्रतिबद्ध है. बीते स्वतंत्रता दिवस को मुख्यमंत्री ने इसी के तहत चार नए जिले और 18 तहसीलों के गठन को हरी झंडी दी है. उन्हें पूरा विश्वास है कि जिलों के नाम की अगली सूची में कटघोरा का भी नाम शामिल रहेगा. आने वाले दिनों में पोंडी-उपरोड़ा, पाली व कटघोरा क्षेत्र के तकरीबन दो सौ जनप्रतिनिधि व समाजसेवियों का प्रतिनिधि मंडल रायपुर मुख्यमंत्री से भेंट करते हुए कटघोरा को जिले का दर्जा दिए जाने का आग्रह करेगा.

विधायक का मानना है कि जबतक चार नए जिले सक्ति, मनेन्द्रगढ़, सारंगढ़ व मानपुर-चौकी का गठन पूरा होगा इसके ठीक बाद कटघोरा को भी जिले के रूप में गठन की घोषणा कर दी जाएगी. ईस तरह से उन्होंने अपने चुनावी वादे को पूरा करने और इस मांग के साथ कटघोरावासियों के साथ मिलकर आगे बढ़ने की बात कही.

अगले गणतंत्र दिवस तक जिले के गठन का प्रयास: मोहितराम केरकेट्टा.

कटघोरा विधायक के सुर में सुर मिलाते हुए पाली-तानाखार के विधायक मोहितराम केरकेट्टा ने भी जिले की मांग को अपना पूरा समर्थन दिया है. उन्होंने कहा कि यह एक भावनात्मक मुद्दा है, जनता से सीधा जुड़ा हुआ मुद्दा है. क्षेत्र का सर्व समुदाय भी कटघोरा को जिला बनाये जाने की आकांक्षा रखता है ऐसे में उन्हें पूरी उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कटघोरा का जिले के तौर पर जल्द ही गठित किया जाएगा. मुख्यमंत्री उन्नयन एवं अधोसंरचना विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष मोहितराम केरकेट्टा ने कहा कि कटघोरा में जमीन की कमी नही है. खुद राजस्व मंत्री ने भी अपनी सहमति दी है. आने वाले दिनों में दोनों विधानसभा के सैकड़ो लोगो के साथ रायपुर जाकर भी मुख्यमंत्री से भेंट करेंगे और उन्हें अपनी मांग से अवगत कराएंगे. उन्हें पूरी उम्मीद है कि आने वाले 26 जनवरी 2022 तक यह मांग पूरी हो जाये.

जिला बनने के मापदंड पर कोई कमी नही है कटघोरा में

कटघोरा के वरिष्ट कांग्रेस नेता डॉ शेख इश्तियाक ने बताया इतने बड़े प्रदेश में बहुत जगह से जिले बनाने की मांग चल रही है इसी तरह कटघोरा को जिला बनाने की मांग यहां के लोगों की काफी लंबे समय से चल रही है. सारंगढ़ भी उतनी पुरानी मांग है जितनी कटघोरा को जिला बनाने की है लेकिन अभी सारंगढ़ को जिला बनाने की मांग पूरी हुई है. हमें पूरी उम्मीद है सरकार से की कटघोरा को जिला अवश्य बनाएंगे. हमारे दोनों विधायक गण, सांसद, मंत्री तथा राजस्व मंत्री से चर्चा कर हम आशान्वित हैं कि शीघ्र ही कटघोरा भी प्रदेश के नक्शे में जिला के रूप में उभरेगा. विलम्ब तो हुआ है लेकिन सरकार बदलती है तो नई सरकार की प्राथमिकताएं होती है की पिछले सरकार के सिस्टम को बदलने नई सरकार को नई पगडण्डी में फिर से चलना होता है. जिला बनने के मापदंड में कटघोरा में कोई कमी नहीं है मापदंड की दृष्टि से कटघोरा पूरी तरह उपयुक्त है जिला बनने के लिए.

Spread the word