September 17, 2024

केंदई रेंज में हाथियों को भगाने गए ग्रामीणों व वन कर्मियों को झुंड ने घेरा

कोरबा 24 अगस्त। वनमंडल कटघोरा के केंदई रेंज में हाथियों को भगाने गए ग्रामीणों व वन विभाग के कर्मियों को हाथियों के झुंड ने घेर लिया। किसी तरह घेरे से बाहर निकलकर उन्होंने छत पर चढ़ कर अपनी जान बचाई।

जानकारी के अनुसार वनमंडल कटघोरा के केंदईरेंज अंतर्गत कोरबी सर्किल के खड़पड़ी पारा में 39 हाथियों का झुंड बीती रात 3 बजे के लगभग अचानक आ धमका। इसे भगाने के लिए वनकर्मी नागेन्द्र जायसवाल उसके एक अन्य साथी 7-8 ग्रामीणों को लेकर बस्ती से बाहर गए थे। अभी वे वहां पर मौजूद एक-दो हाथियों को ही भगाने की कोशिश कर रहे थे, तभी झुंड में शामिल अन्य हाथी वहां पर पहुंच गए और वनकर्मियों व ग्रामीणों को चारों ओर से घेर लिया। किसी तरह सभी हाथियों के घेरे से बाहर निकले और भाग कर समीप ही स्थित रामा पिता बच्चू नामक ग्रामीण के मकान की छत पर चढ़कर अपनी जान बचाई। यहां भी हाथियों का झुंड पीछा नहीं छोड़ा और पहुंचकर मकान तथा छत पर मौजूद वन कर्मियों व ग्रामीणों को दो घंटे तक घेरे रखा। सुबह 05 बजे के लगभग सुबह हुआ और गजराज वाहन का सायरन बजाया गया तो हाथियों ने जंगल का रूख किया तब छत पर फंसे वन विभाग के कर्मी ग्रामीण तथा मकान में निवासरत लोगों ने राहत की सांस ली। इससे पहले हाथियों के झुंड ने सात किसानों की फसल को भी रौंद दिया। उधर पसान रेंज में भी 16 हाथी मौजूद हैंए जो बनिया गांव में लगातार उत्पात मचा रहे है।

सोमवार की रात भी हाथियों का उत्पात यहां जारी रहा। इस दौरान हाथियों के दल ने ग्रामीणों के खेत व बाड़ी में घुसकर वहां लगे धान व मक्का की फसल को बूरी तरह रौंद दिया। यहां भी हाथियों का रात भर चला। हाथियों के उत्पात से लगभग दो दर्जन किसान प्रभावित हुए हैं। जिनकी मेहनतों पर हाथियों ने पानी फेरते हुए आर्थिक चोट दे दिया है। इससे पहले रविवार की रात हाथियों के झुंड ने 50 किसानों के खेत में लगे फसलों को भी मटियामेट किया था। हाथियों के लगातार उत्पात तथा फसलों को रौंदे जाने से ग्रामीण काफी परेशान हैं। हालांकि वन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा इन उत्पाती हाथियों को खदेडऩे की कोशिश की जा रही है। इस प्रयास में पश्चिम बंगाल से आयी हुल्ला पार्टी भी वनकर्मियों का सहयोग कर रही है लेकिन सफलता नहीं मिल पा रही है।

Spread the word