September 12, 2024

धंवईपुर, नवापारा में संगवारी पुलिसिंग के तहत चलित थाने का किया आयोजन, ग्रामीणों की सुनी समस्याएं

कोरबा 19 सितम्बर। दूरदराज में बैठे ठग अपनी हरकतों से आम लोगों को चपत लगाने में जुटे हुए हैं। जनता ऐसी घटनाओं से केवल सतर्कता के जरिए ही बच सकती है। उन्हें अनावश्यक फोन कॉल पर ध्यान देने से बचना होगा। इलाके में जहां कहीं अवैध गतिविधियां चल रही है, उन पर उन्नमूलन करने का काम पुलिस करेगी।

कटघोरा पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांव धंवईपुर नवापारा में संगवारी पुलिसिंग के तहत चलित थाने का आयोजन किया गया। थाना प्रभारी नवीन देवांगन ने इस दौरान चौपाल में उपस्थित ग्रामीणों और महिलाओं की सुनी समस्याएं व उनके निराकरण का भरोसा दिया। एक महिला द्वारा अपने पति के मृत्यु हो जाने बाद बच्चों की परवरिश खुद करना बतायी, जो ग्राम में 4-5 एकड़ खरीदने पर अनावेदक द्वारा उसके 5-6 डिसमिल जमीन को अपने आधिपत्य में रखना बतायी और वाद विवाद करना बताया कि मौके पर अनावेदक को उपस्थित होने आहूत करने पर अनावेदक के ग्राम से बाहर होने पर अनावेदक के परिजन से पूछताछ करने पर आगामी दिनों में अनावेदक को थाना भेजने और समस्याओ का निराकरण करने की बात बोला गया। मौके पर मेरे और मेरे हमराह स्टाफ के द्वारा विभिन्न तरह के साइबर अपराध से बचने ए महिलाओं और बच्चों से संबंधित अपराध के संबंध में एवाहन चलाते समय हेलमेट लगाने के संबंध में समझाइश और हिदायत दिया गया ।

थाना प्रभारी ने बताया कि ग्रामीणों को बैंकिंग फ्रॉड, सायबर क्राइम से सतर्क रहने, स्थानीय स्तर पर नशे के विरुद्ध अभियान छेडऩे, छोटे बच्चो के अनिवार्य शिक्षा हेतु उन्हें स्कूल भेजने, सम्पत्ति सम्बन्धी विवादों का कानूनी तरीके से निबटारा करने, वाहन चालन में। सावधानी बरतने, पारिवारिक विवादों से बचने व नशापान नही करने आदि की समझाइस दी गई। थाना प्रभारी ने बताया कि जिला पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल व अनुविभागीय अधिकारी कटघोरा ईश्वर त्रिवेदी से निर्देश प्राप्त हुआ है कि शहरी क्षेत्रों के इतर ग्रामीण इलाकों में पुलिसिंग को मजबूत करने व उनमें पुलिस के प्रति विश्वास को मजबूत करने सीधे संवाद कर उनकी समस्याओं को जाने।

लोग सावधान रहें जेवर चमकाने वालों सेः-सुदूर ग्रामीण क्षेत्र होने से कोरिया, अम्बिकापुर तरफ से बर्तन, जेवर चमकाने के बहाने ठगी करने वाले लोगो से भी आगाह रहने की समझाइश दिया गया। लोगों को बताया गया कि जो काम अधिकृत रूप से किये जाते हैं, उनके लिए संबंधित सेवाओं को ही लिया जाए। यहां उन्हें कुछेक राजस्व सम्बन्धी समस्याओं से जुड़े आवेदन प्राप्त हुए है इसके अतिरिक्त चोरी छिपे तरीके अवैध शराब निर्माण व बिक्री किये जाने की शिकायतें प्राप्त हुई है। उक्त शिकायतों पर उचित कार्रवाई का भरोसा दिया गया है।

आवाजाही के दौरान सुरक्षा नियमों का करें पालनः-पुलिस ने विभिन्न क्षेत्रों में समाधान शिविर लगाने के साथ लोगों को और भी विषयों पर जागरूक करने पर जोर दिया है। सामान्य शिकायतों को हल करने के साथ उन्हें महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जा रही है। इसके अंतर्गत खासतौर पर आवाजाही के दौरान सुरक्षा नियमों का पालन करने, दुपहिया की सवारी करने पर हेलमेट लगाने, ओवर स्पीडिंग से बचने के लिए भी कहा जा रहा है। लोगों को बताया जा रहा है कि ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी के द्वारा जो नियम जारी किये गए हैं वे लोगों के हित में है, इसलिए इमानदारी के साथ इन्हें व्यवहार का हिस्सा बनाया जाए।

Spread the word