September 21, 2024

किसानों को नहीं मिला फसल का मुआवजा, 11 अक्टूबर को करेंगे एसईसीएल मुख्यालय का घेराव

कोरबा 9 अक्टूबर। साउथ इस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड एसईसीएल के बल्गी-सुराकछार खदान के भू-धसान से प्रभावित किसानों को विगत चार वर्षों का फसल क्षतिपूर्ति मुआवजा नहीं मिल सका। इससे नाराज प्रभावित किसानों के साथ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी माकपा, छत्तीसगढ़ किसान सभा ने बैठक कर 11 अक्टूबर को एसईसीएल मुख्यालय घेराव करने का निर्णय लिया है।

माकपा जिला सचिव प्रशांत झा और छत्तीसगढ़ किसान सभा के जिला अध्यक्ष जवाहर सिंह कंवर ने बताया कि इस समस्या को लेकर कई बार आंदोलन किया गया है। जुलाई में सीएमडी के लगातार पुतला दहन कार्यक्रम के दौरान एसईसीएल प्रबंधन ने दो महीने के अंदर फसल नुकसानी का मुआवजा देने का लिखित आश्वासन दिया थाए लेकिन इस पर प्रबंधन ने अभी तक अमल नहीं किया है। बल्गीए सुराकछार खदान के भू.धसान के कारण सुराकछार बस्ती के किसानों की भूमि वर्ष 2009 से कृषि कार्य करने योग्य नहीं रह गई है। इससे किसानों को हुए भारी नुकसान को देखते हुए वर्ष 2016.17 तक का फसल क्षतिपूर्ति व मुआवजा एसईसीएल को देना पड़ा। इसके बाद वर्ष 2017.18 से वर्ष 2020.21 तक का चार वर्षों का मुआवजा अभी तक लंबित है। वर्ष 2012 में एसईसीएल प्रबंधन ने खेतों के भूमि समतलीकरण करने का भी आश्वासन दिया था, लेकिन उसने इस पर भी आज तक अमल नहीं किया। उन्होंने कहा कि दशहरा और दीवाली के त्यौहारों पर किसानों को पैसों की सख्त जरूरत होती है। इसलिए एसईसीएल को उनके मुआवजे का ब्याज सहित भुगतान करना चाहिए।

किसानों की समस्याओं के प्रति एसईसीएल की उदासीनता और उसकी वादाखिलाफी के खिलाफ आक्रोशित किसानों की बैठक सुराकछार बस्ती में हुई। इस दौरान महिपाल सिंह, गणेश राम, मोहर दास, कन्हाई सिंह, विशाल राम, रघु लाल, लालजी, सावित्री चौहान, दुज बाई, झूल बाई के साथ काफी संख्या में प्रभावित किसान उपस्थित रहे।

Spread the word