October 2, 2024

स्वच्छता का संदेश देने रासेयो ने निकाली रैली

कोरबा 10 अक्टूबर। पर्यावरण के लिए प्लास्टिक को हमेशा से खतरनाक माना जा रहा है। अलग-अलग अध्ययन और अनुसंधान में यह निष्कर्ष निकलकर सामने आया है कि प्लास्टिक जनजीवन के साथ पर्यावरण के लिए काफी घातक है। शासकीय मिनीमाता गर्ल्स कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने स्वच्छता सप्ताह के अंतर्गत कोरबा में रैली निकाली। उन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र चौराहे पर नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को जागरूक किया।

सामान्य कार्यों के साथ-साथ छोटे बड़े आयोजनों में प्लास्टिक थैलियों से लेकर इससे बने सामान बड़ी मात्रा में उपयोग में लाए जा रहे हैं। उपयोग करने के बाद इन्हें आस-पास में ही फेंक दिया जाता है। अब तक ऐसी कोई प्रक्रिया विकसित नहीं हुई है जिससे इन्हें पूरी तरह नष्ट किया जा सके। यही कारण है कि यह प्लास्टिक जीवन और पर्यावरण के लिए घातक बनता जा रहा है। राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने स्वच्छता सप्ताह के अंतर्गत कॉलेज परिसर से नेताजी सुभाष चंद्र बोस चौराहे तक रैली निकाली। छात्राओं ने नारे लगाते हुए लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा। नेताजी चौक पहुंचकर स्वयंसेवकों ने स्वच्छता और सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले नुकसान को लेकर नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया। उन्होंने इसके माध्यम से लोगों से अपील की है कि प्लास्टिक का उपयोग हर हाल में बंद किया जाना चाहिए। राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉ डेजी कुजूर ने बताया कि 4 से 10 अक्टूबर तक इस तरह के कार्यक्रम किए जा रहे हैं। इसी के अंतर्गत रैली और नुक्कड़ नाटक प्रदर्शित किया गया। हमारा उद्देश्य यही है कि लोग विषय को समझें और इससे बेहतर प्रेरणा प्राप्त करें।

यह बताना आवश्यक होगा कि नगर पालिक निगम भी कोरबा क्षेत्र में सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर काफी समय से अभियान चलाता रहा है। अनेक मामलों में उसके द्वारा कार्रवाई की गई है। अब कॉलेज के विद्यार्थी भी इस कड़ी में सामने आए हैं। उन्होंने अपने प्रयासों से लोगों को जागरूक करने की कोशिश की है उम्मीद करना होगा कि ऐसे प्रयासों के सकारात्मक परिणाम आएंगे।

Spread the word