September 12, 2024

वैक्सीनेशन महाभियान आजः एक साथ एक लाख लोगों को कोविड टीका लगाने का लक्ष्य

जन जागरूकता के लिए आज स्कूली बच्चों ने निकाली प्रभात फेरियां

कोरबा 18 नवंबर। कोरबा जिले में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाने की का महाभियान कल 18 नवंबर गुरूवार को होगा। स्वास्थ्य विभाग सहित जिला प्रशासन ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। जिले में एक साथ एक दिन में एक लाख लोगों को कोविड टीका लगाने के लिए 562 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं। इस दिन आवश्यकता पड़ने पर मोबाइल यूनिटों के माध्यम से भी लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। नए साल के पहले दिन तक जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों का शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। टीकाकरण के इस महाभियान में स्वास्थ्य तथा प्रशासन के साढ़े तीन हजार से अधिक अधिकारी-कर्मचारी सहभागी होंगे। कोरबा जिले में पहले और दूसरे कोविड वैक्सीन डोज से छुट गए शत-प्रतिशत लोगों का अगले 45 दिनों में वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य रखा गया है। 18 नवंबर के महाभियान में 636 वैक्सीनेटर लोगों को टीका लगाएंगे। टीकाकरण अभियान के संबंध में पहले से ही प्रचार-प्रसार और लोगों को जानकारी दी जा रही है। आज सुबह पूरे जिले में स्कूली छात्र-छात्राओं ने स्वसहायता समूहों की महिला सदस्यों, पालकों और ग्रामीणों के साथ गांव-गांव में प्रभात फेरियां भी निकाली तथा कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया।

जिले के सीएमएचओ डॉ. बी. बी. बोडे ने बताया कि महाभियान के दौरान एक लाख लोगों को कोविड का टीका लगाने के लिए पहले से ही हर घर सर्वे कर टीका लगा चुके लोगों और टीकाकरण से छुट गए लोगों की पूरी सूची तैयार की गई है। अभी तक टीके की पहली डोज से भी छुटे और टीके की दूसरी डोज नहीं लगवाने वाले लोगों की अलग-अलग जानकारी गांववार-वार्डवार तैयार की गई है। गुरूवार को महाभियान के दौरान ऐसे चिन्हांकित लोगों को प्रोत्साहित कर टीकाकरण केन्द्रों तक लाने और टीका लगवाकर वापस सुरक्षित घर तक छोड़ने की व्यवस्था भी प्रशासन ने कर ली है। इस महाभियान के दौरान सार्वजनिक उपक्रम अपने-अपने कर्मचारियों-अधिकारियों और अपने कार्यक्षेत्र के रिहायशी इलाकों में भी शिविर लगाकर छुट गए लोगों का टीकाकरण कराएंगे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी टीकाकरण केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में कोविड वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. कुमार पुष्पेश ने बताया कि कोरबा जिले में जनसंख्या के हिसाब से 18 वर्ष से अधिक उम्र के नौ लाख चार हजार 198 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाना है। पिछली जनगणना से मिले आंकड़ों के हिसाब से यह जिले के लिए कोरोना टीकाकरण का अनुमानित लक्ष्य है। इस लक्ष्य से अब तक लगभग 78 प्रतिशत लोगों को कोविड का पहला डोज लगाया जा चुका है, वहीं लगभग 50 प्रतिशत लोगों ने टीके का दूसरा डोज भी लगा लिया है। जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु के सात लाख दो हजार 313 लोगों को अब तक कोविड वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। तीन लाख 48 हजार 327 लोगों को वैक्सीन की दूसरी खुराक भी दे दी गई है। वैक्सीनेशन के महाभियान के लिए जिले में वर्तमान में दो लाख 18 हजार डोज से अधिक वैक्सीन उपलब्ध है। महाभियान की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए गांव-गांव और शहरों में वार्डवार मुनादी आदि की भी व्यवस्था की गई है। सार्वजनिक उपक्रमों के कार्यक्षेत्रों में प्रचार-प्रसार सहित टीकाकरण के लिए जरूरी संसाधनों की व्यवस्था की जिम्मेदारी संबंधित सार्वजनिक उपक्रम को सौंपी गई है।

कलेक्टर की अपीलः महाभियान में अधिक से अधिक लोग लगवाएं कोविड का टीका – कोरबा जिले में कोविड वैक्सीन लगाने के महा अभियान को सफल बनाने के लिए कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने सभी जिले वासियों से अधिक से अधिक संख्या में कोविड का टीका लगवाने की अपील की है। कलेक्टर ने अपने अपील संदेश में कहा है कि सभी के प्रयासों से 18 साल से अधिक उम्र के छुट गए लोगों को कोविड वैक्सीन का पहला टीका और पहला टीका लगा चुके लोगों को दूसरा डोज लगाने से ही कोविड के प्रति सुरक्षा चक्र मजबूत होगा। हम कोविड का टीका लगवाकर खुद तो कोरोना से सुरक्षित रहेंगे ही साथ ही अपने परिजनों और दूसरे संगी-साथियों को भी कोरोना संक्रमण से बचाएंगे। कलेक्टर ने कहा है कि कोरोना महामारी को लेकर छोटी सी लापरवाही भी खुद पर और परिवार के अन्य लोगों पर बहुत भारी पड़ सकती है। कलेक्टर ने सभी लोगों से टीका लगवाने के साथ-साथ मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, भीड़भाड़ में जाने से बचने और हाथों को बार-बार सैनिटाइज करते रहने जैसे प्रोटोकॉल का भी लंबे समय तक पालन करने का आग्रह किया है ताकि इस कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को बेअसर किया जा सके।

Spread the word