September 20, 2024

शैक्षिक तकनीक में सूचना विज्ञान की भूमिका अहमःप्राचार्य

कोरबा 21 नवम्बर। शैक्षिक तकनीक में आईसीटी की उपयोगिता विषय पर कमला नेहरू कॉलेज में शनिवार को एक वेबिनार का आयोजन किय। प्राचार्य डॉ. प्रशांत बोपापुरकर की अध्यक्षता में यह वेबिनार कॉलेज के शिक्षा विभाग की ओर से रखा गया था। वेबिनार में मुख्य वक्ता के रूप में शिक्षा कॉलेज रायपुर की प्राचार्य डॉ. सौम्या शर्मा ने विषय की बारीकियों पर ऑनलाइन वेब माध्यम से प्रकाश डालते हुए शिक्षा संकाय के विद्यार्थियों का ज्ञानवर्धन किया।

विषय विशेषज्ञ डॉ.शर्मा ने शिक्षा के विज्ञान को समझने और वर्तमान परिदृश्य में इस दायित्व का निर्वाहन भली-भांति कर पाने कारगर भूमिका निभा रहे आईसीटी के महत्व को विस्तार से समझाया। कमला नेहरू महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.बोपापुरकर ने इस मार्गदर्शन और ज्ञानवर्धक बातों के आदान-प्रदान पर खुशी व्यक्त करते हुए मुख्य वक्ता का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजनों से विषय को आत्मसात करना सरल हो जाता है, और विद्यार्थी और शिक्षार्थी दोनों का मार्ग प्रशस्त होता है। डॉ सौम्या शर्मा ने वेबिनार में विद्यार्थियों को शैक्षिक तकनीक, संप्रेषण व ई-इन्टरनेट पर दिशा-निर्देश प्रदान किया।

इसमें उन्होंने शिक्षा के लिए शैक्षिक तकनीक, तकनीकी सिद्धांत, अर्थ, प्रकृति, क्षेत्र, उनके कार्य, छत्तीसगढ़ के कॉलेज में शैक्षिक तकनीक की आवश्यकताए शैक्षिक तकनीकी संगठन, संप्रेषण तकनीक की आवश्यकता, सिद्धांत प्रक्रिया एवं एक्सेसिंग इन्टरनेट पर अपना व्याख्यान दिया। कार्यक्रम को सफल बनाने शिक्षा संकाय के विभागाध्यक्ष व सभी सहायक प्राध्यापकगण डॉ. रश्मि शुक्ला, प्रीति राबर्ट्स, भारती कुलदीप, अंजू खेस, प्रीति द्विवेदी, नितेश यादव, शंकरलाल यादव, कुणाल दासगुप्ता, राकेश गौतम कंप्यूटर साइंस के सहायक प्राध्यापक आशुतोष शर्मा ने योगदान दिया।

Spread the word