September 20, 2024

सेवानिवृत्त कोल कर्मचारियों को सदस्य बनने तीन माह का समय बढ़ा

कोरबा 22 नवम्बर। कोयला कंपनियों से सेवानिवृत्त कर्मचारियों को पोस्ट रिटायरमेंट मेडिकेयर स्कीम का सदस्य बनाने के लिए प्रबंधन ने फिर से अवसर दिया है। सदस्य बनने के लिए तिथि तीन माह के लिए बढ़ा दी है। अब सेवानिवृत्त कोयला कर्मचारियों के इसके नियमों के तहत स्कीम के तहत मेडिकल सुविधा लेने के लिए इससे जुड़ सकते हैं।

इसके लिए उनकों निर्धारित राशि भी प्रबंधन के पास जमा करानी होगी। कोयला कर्मचारी 17 फरवरी 2022 तक इसके सदस्य बन सकेंगे। कोयला कंपनियों के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को बेहतर मेडिकल सुविधा देने प्रबंधन के साथ पोस्ट रिटायरमेंट मेडिकेयर स्कीम पर समझौता हुआ है। स्कीम संचालन के लिए बोर्ड का गठन हो गया है। सेवानिवृत्त कर्मचारियों को नए स्कीम के तहत मेडिकल सुविधा मिलनी शुरु हो गई है। इसके लिए 40 हजार रुपए कोयला कर्मी व 18 हजार प्रबंधन की ओर से जमा करने पर समझौता किया गया है। रिटायर्ड कोयला कर्मचारियों के लिए दसवां वेतन समझौता की अवधि से लागू किया गया है। इस स्कीम के तहत कोयला कर्मचारियों को इलाज के लिए स्मार्ट कार्ड सुविधा भी दिया जाएगा।

पहले इस स्कीम के तहत सेवानिवृत्त कर्मचारी व उसकी पत्नी के लिए 5 लाख रुपए की मेडिकल सुविधा थी। नए मेडिकल स्कीम में इसे 8 लाख किया गया है। यही नहीं इसमें गंभीर बीमारियों के लिए असीमित उपचार की सुविधा दी गई है। गंभीर बीमारियों की श्रेणी में हृदय संबंधी बीमारीए कैंसरए रिनल फेलियोर से संबंधित समस्याएंए दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल, दिमागी बुखारए कूल्हा व घुटना प्रत्यारोपण व एड्स को भी इसके दायरे में शामिल किया गया है।

Spread the word