July 7, 2024

पसान परिक्षेत्र में इमारती लकडिय़ों की अवैध कटाई

कोरबा 24 नवम्बर। जिले के कटघोरा वनमंडल के पसान परिक्षेत्र में इमारती लकडिय़ों की अवैध कटाई थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। क्षेत्र में सक्रिय तस्करों की नजर अब वन विभाग द्वारा लगाए गए सागौन प्लांटेशन पर लग गई है। तस्करों द्वारा ना केवल इन बेशकीमती वृक्षों की कटाई की जा रही है बल्कि धड़ल्ले से इसे ठिकाने भी लगाया जा रहा है। मैदानी अमलों की सांठगांठ से हो रहे इस अवैध कटाई की भनक जिम्मेदार अधिकारियों को नहीं है।

यह मामला है कटघोरा वन मंडल के पसान रेंज अंतर्गत लैगा सर्किल, करीं बीट क्षेत्र में आने वाले खमरिया जंगल,बैगान मोहल्ला, सीमा गौरेला, पेंड्रा, मरवाही, जिले से लगे हुए जंगल में सामने आया है। जहां लगभग एक सप्ताह पुर्व सागौन पेड़ों की बलि दे दी गई है, जहां सैकड़ों की तादाद में इमारती पेड़ों की ठुंट ही ठुंट दिखाई दे रहे हैं। रेंज के लैंगा सर्किल में हो रही। इस अवैध कटाई में सहायक परिक्षेत्र अधिकारी एवं बीट गार्ड की भूमिका भी संदेहास्पद है। कटघोरा वन मंडल के केंदई रेंज अंतर्गत कोरबी सर्किल में पिछले लगभग चार वर्ष पूर्व में भी एन एच 130 चोटिया, कटघोरा, सड़क निर्माण कार्य के दौरान कुप कटाई में लकड़ी घोटाला एक तथाकथित भ्रष्ट रेंजर के सांठगांठ से वन प्रबंधन समिति व वन सुरक्षा समिति के द्वारा बिलासपुर संभागीय वन सीसीएफ उच्च अधिकारी को लिखित शिकायत दिए जाने पर इन्हें तत्काल निलंबित किया गया था जिसकी विभागीय जांच अभी तक पुरी नहीं हो पाई है। कहा जा रहा है कि चर्चित सहायक परिक्षेत्र अधिकारी वन मंडल में जिस सर्किल क्षेत्र में अपना पोस्टिंग करा कर कदम रखते है वहां की वन संपदा जैसे अवैध ढंग से पेड़ की कटाई, रेत मुरुम एवं विभागीय निर्माण कार्य में भारी भरकम घोटाला अपने चहेते अधिकारियों के सांठ-गांठ से खुलेआम सौदे बाजी करना इनका दिनचर्या है। वहीं बीट गार्ड भी अपने गृह जिले जीपीएम के सीमा क्षेत्र लैगा सर्किल में पिछले चार सालों से डटे हुए हैं। कहा जाता है कि वे अपने मन पसन्द मलाईदार स्थान को चुन पोस्टिंग करा कर धड़ल्ले पूर्वक अवैध रूप से लकड़ी कटाई कर अपने गृह जिले गौरेला पेंड्रा मरवाही में तस्करी कराने में माहिर है।
इस संबंध में पसान रेंजर धर्मेंद्र चौहान से जब जानकारी ली गई तो उन्होंने कहा कि पेड़ों के अवैध कटाई की शिकायत मिली है जिस पर उन्होंने अपने मातहतों को जंगल रवाना किया है। मातहत वहां काटे गए पेड़ों की जानकारी एकत्रित कर रहे हैं। रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी। एक सप्ताह पहले भी क्षेत्र में अवैध कटाई की जानकारी मिलने पर कुछ पेड़ों की जब्ती की गई था तथा मामला भी पंजीबद्ध किया गया था।

Spread the word