October 2, 2024

सीबीआई एसपी व एसईसीएल के सीवीओ ने किया गेवरा क्षेत्र का निरीक्षण

कोरबा 26 नवम्बर। गेवरा खदान में सीबीआई टीम की दबिश देने की अफवाह दिन भर बनी रही। शाम को प्रबंधन ने स्पष्ट किया कि कोयला उत्पादन व डिस्पैच से रूबरू होने सीबीआई एसीबी के पुलिस अधीक्षक आर एम खदान ने तीनों मेगा प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया। इस दौरान अधिकारियों से चर्चा कर खदान से संबंधित जानकारी ली।

औद्योगिक इकाइयों के फिल्ड विजिट के क्रम में एसपी, सीबीआई एसीबी मुख्य शाखा रायपुर आरएम खान आईपीएस गुरुवार को साउथ इस्टर्न कोलफिल्डस लिमिटेड एसईसीएल मुख्यालय बिलासपुर पहुंचे। यहां मुख्य सतर्कता अधिकारी एसईसीएल बीपी शर्मा ने उनका स्वागत किया। अल्प विश्राम के बाद खान एसईसीएल की मेगा परियोजना गेवरा पहुंचे और खदान का दौरा किया। खदान संचालन की स्थिति से रूबरू होने के साथ ही अधिकारियों से स्थल पर ही विभिन्न जानकारी ली। तदुपरांत गेवरा क्षेत्र में कोरबा कोलफील्ड्स के कोरबा, दीपका, गेवरा व कुसमुंडा क्षेत्र के महाप्रबंधक व स्टाफ आफीसर के साथ बैठक कर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। इस अवसर पर मुख्य सतर्कता अधिकारी बीपी शर्मा ने सतर्कता विभाग की भूमिका एवं जुड़े विषयों पर प्रस्तुति दी। मुख्यालय बिलासपुर भवन में सतर्कता विभाग के अधिकारियों के साथ चर्चा आयोजित की गयी। इस दौरे में महाप्रबंधक सतर्कता प्रकाश चंद्रा भी उपस्थित रहे।

यहां यह बताना लाजिमी रहेगा कि एसपी खान को सीबीआई में तीन दशकों से भी लंबा अनुभव रहा है। उन्हें राष्ट्रपति द्वारा भारतीय पुलिस सेवा मेडल प्रदान किया गया है। उन्होंने यूनाइटेड नेशंस के मिशन अंतर्गत बोस्निया यूरोप में ह्यूमन राइट्स आफिसर बतौर भी सेवाएं दी है। उन्होंने सार्वजनिक क्षेत्र के विभिन्न लोक सेवकों, आर्थिक अपराधों, बैंक धोखाधड़ी सहित वरिष्ठ लोक सेवकों के खिलाफ कई भ्रष्टाचार विरोधी मामलों की जांच की है। अवैध रूप से स्विट्जरलैंड को निर्यात किए गए निजाम सोने का सिक्का मामला, टाइगर मेनन का नकली पासपोर्ट मामला, सत्यम धोखाधड़ी मामला, ओबुलापुरम बेल्लारी खनन मामला, भोपाल में व्यापम घोटाले के मामले आदि के जांच की थी। उन्होंने सीबीआई मामले की जांच के लिए जर्मनी, फ्रांस और स्विट्जरलैंड का दौरा किया है। भारतीय पुलिस पदक से सम्मानित खान को एक जांच अधिकारी के रूप में किए गए अच्छे काम के लिए निदेशक सीबीआई से कई पुरस्कार और प्रमाण पत्र भी प्राप्त हुए हैं।

Spread the word