July 7, 2024

कोरबा, करतला और कटघोरा विकासखण्डों में कोविड वैक्सीनेशन का तीन दिनी अभियान शुरू

29, 30 नवंबर और 01 दिसंबर को विशेष वैक्सिनेशन ड्राईव, केंद्रो पर सुबह से ही लगी लोगों की भीड़

कोरबा 29 नवम्बर। कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए कोरबा जिले के तीन विकासखण्डों में वैक्सीनेशन का महाभियान आज सुबह आठ बजे से शुरू हो गया है । टीका लगवाने के लिए लोग काफ़ी उत्साहित नज़र आ रहे है। कोरोना से बचने के लिए टीका लगवाने सुबह से ही लोगों की भीड़ केंद्रो पर उमड़ पड़ी है। लम्बी क़तारें लगा लोग अपनी बारी का इंतज़ार टीकाकरण केंद्रो पर कर रहे है। 29 एवं 30 नवंबर तथा 01 दिसंबर को तीन दिनी इस अभियान के दौरान करतला, कोरबा और कटघोरा विकासखण्डों के नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 75 हजार लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। जिला प्रशासन द्वारा इन तीनों विकासखण्डों में वैक्सीन का पहला डोज लगाने से बचे लगभग 72 हजार लोगों का प्राथमिकता से टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अभियान के दौरान दूसरे डोज के लिए समय सीमा पूरी करने वाले लोगों को भी कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जाएगी।

मुख्य स्वास्थ्य और चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी बी बोडे ने आज यहां बताया कि करतला, कटघोरा और कोरबा के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 18 वर्ष से अधिक उम्र के छह लाख 10 हजार से अधिक लोगों को कोविड का टीका लगाने का अनुमानित लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें से अभी तक पांच लाख 38 हजार से अधिक लोगों को कोविड टीके की पहली डोज और तीन लाख 04 हजार से अधिक लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। छुट गए लोगों को पहली और दूसरी डोज के लिए समयावधि पूरी करने वाले लोगों को कोविड का टीका लगाने के लिए तीन दिनी ड्राईव चलाई जा रही है। इस दौरान करतला विकासखण्ड में एक हजार 751, कटघोरा विकासखण्ड में 12 हजार 311, कोरबा विकासखण्ड में 13 हजार 685 और कोरबा तथा कटघोरा के नगरीय क्षेत्रों में 45 हजार 205 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इन विकासखण्डों और नगरीय क्षेत्रों में दूसरी डोज के लिए समयावधि पूरी करने वाले 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को दूसरी खुराक भी दी जाएगी।

डॉ.बोडे ने बताया कि जिले में इस समय एक लाख 24 हजार से अधिक वैक्सीन के डोज उपलब्ध हैं। तीन दिवसीय वैक्सीनेशन ड्राईव के लिए कुल 402 टीकाकरण केन्द्र बनाने गए है। कोरबा के ग्रामीण क्षेत्रों में 81, कटघोरा में 81, करतला में 60 और कोरबा-कटघोरा के नगरीय क्षेत्रों में 180 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए है। 444 वैक्सीनेटरों के साथ 42 मोबाइल टीम भी टीकाकरण के काम में जुटी है। इन टीकाकरण केन्द्रों पर एक हजार 600 से अधिक कर्मचारी लोगों को कोविड का टीका लगा रहे है। गांवो में कोटवारों के माध्यम से मुनादी के साथ-साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मितानिनों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं सहित पंचायत अमले को भी लोगों को प्रोत्साहित कर टीकाकरण केन्द्रों तक लाया जा रहा है।

कलेक्टर की अपीलमहाभियान में अधिक से अधिक लोग लगवाएं कोविड का टीका- कोरबा जिले में कोविड वैक्सीन लगाने के इस अभियान को सफल बनाने के लिए कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने सभी जिले वासियों से अधिक से अधिक संख्या में कोविड का टीका लगवाने की अपील की है। कलेक्टर ने कहा है कि सभी के प्रयासों से 18 साल से अधिक उम्र के छुट गए लोगों को कोविड वैक्सीन का पहला टीका और पहला टीका लगा चुके लोगों को दूसरा डोज लगाने से ही कोविड के प्रति सुरक्षा चक्र मजबूत होगा। हम कोविड का टीका लगवाकर खुद तो कोरोना से सुरक्षित रहेंगे ही साथ ही अपने परिजनों और दूसरे संगी-साथियों को भी कोरोना संक्रमण से बचाएंगे।

Spread the word