July 7, 2024

जनचौपाल में कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने सुनीं लोगों की समस्याएं, निराकरण के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

कलेक्टर ने सुनने में अक्षम श्री दौलत राम को मौके पर ही दिलाया सुनने की मशीन

कोरबा 8 दिसंबर। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आयोजित जनचौपाल में लोगों की मांगो और समस्याओं को विस्तार से सुना। प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाली जनचौपाल में आज 85 लोगों ने अपनी समस्याओं, सुझावों और मांगों से संबंधित आवेदन कलेक्टर श्रीमती साहू को दिए। कलेक्टर ने कलेक्टोरेट सभा कक्ष में आयोजित जनचौपाल में लोगों की समस्याओं को सुनकर उनके त्वरित निदान के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को मौके पर ही निर्देशित किया। जनचौपाल में जिले के दूर दराज के इलाकों सहित शहरी क्षेत्रों से भी बड़ी संख्या में लोग कलेक्टोरेट पहुंचे। इस दौरान जमीन संबंधी नामांतरण, बंटवारा, मुआवजा प्रकरण, सामाजिक सुरक्षा पेंशनों की स्वीकृति, आवास योजना से लेकर विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए भी लोगों ने आवेदन दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने लोगों की शिकायतों का समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश जनचौपाल में मौजूद अधिकारियों को दिए। जनचौपाल के दौरान नगर निगम आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा, जिला पंचायत सीईओ श्री नूतन कंवर, प्रभारी एडीएम श्री सुनील नायक सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

्री दौलत राम को जन चौपाल में ही मिल गया सुनने की मशीन, कलेक्टर का जताया आभार – जनचौपाल में विकासखण्ड कोरबा के ग्राम केसला निवासी श्री दौलत राम ने कान से सुनाई ना देने की समस्या से अवगत कराते हुए कलेक्टर से सुनने की मशीन की मांग की। कलेक्टर श्रीमती साहू ने मौके पर ही समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को श्री दौलत राम को सुनने की मशीन देने के निर्देश दिए। समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों ने मौके पर ही मशीन की व्यवस्था की। कलेक्टर श्रीमती साहू ने जनचौपाल में ही श्री दौलत राम को सुनने की मशीन प्रदान किया। उन्होंने अधिकारियों को सुनने की मशीन की कार्यविधि को अच्छे से श्री दौलत राम को समझाने के निर्देश मौके पर ही दिए। जनचौपाल में ही सुनने की मशीन मिल जाने से श्री दौलत राम ने खुशी जताते हुए कलेक्टर श्रीमती रानू साहू के प्रति आभार प्रकट किया।

जनचौपाल में संजय नगर कोरबा के निवासी श्री अनुप कुमार मेहेन ने गले के कैंसर के ईलाज के लिए कलेक्टर से सहायता मांगी। उन्होंने बताया कि कैंसर का पूर्व में अन्य चिकित्सा संस्थानों में उपचार कराए जाने से लगभग पांच लाख रूपए खर्च हो चुके हैं। कैंसर के ईलाज में पैसे खर्च होने से घर की आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब हो गई है। श्री अनुप ने आगे बताया कि अभी भी गले के कैंसर का ईलाज पूरी तरह से नहीं हुआ है और ईलाज के लिए दूसरे शहरों में जाना पड़ता है जिससे अधिक पैसे खर्च होते हैं। श्री अनुप की बातों को सुनने के पश्चात कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने मौके पर ही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी. बी. बोडे को श्री अनुप के गले के कैंसर का ईलाज में जिला प्रशासन की तरफ से आवश्यक मदद करने और उचित अस्पताल में कैंसर का ईलाज करवाने के निर्देश दिए।

आयोजित जनचौपाल में लोगों ने कलेक्टर श्रीमती रानू साहू के समक्ष राशन कार्ड, आवास निर्माण, पेंशन, भू-अर्जन एवं मुआवजा प्रकरण से संबंधित समस्याओं को रखा। जनचौपाल में बेलाकछार के निवासी श्री समार सिंह कंवर ने अत्याधिक बिजली बिल आने की शिकायत संबंधी आवेदन कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत किए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने आवेदन पर संज्ञान लेते हुए जरूरी जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश मौके पर ही बिजली विभाग के अधिकारियों को दिए। जनचौपाल में ग्राम पताड़ी के निवासी श्री दिनेश कुर्रे ने अपनी 16 माह की पुत्री के ब्रेन में विशेष प्रकार की बीमारी के ईलाज के लिए सहायता मांगने कलेक्टर के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि उनकी पुत्री श्रद्धा कुर्रे के ब्रेन में स्टेम सेल की बीमारी है। उनका ईलाज बैंगलोर हॉस्पिटल में चल रहा है। डॉक्टरों द्वारा श्रद्धा के ब्रेन की बीमारी के ईलाज के लिए पांच लाख रूपए अनुमानित खर्चा बताया गया है। उन्होंने जिला प्रशासन से आर्थिक सहायता की मांग के लिए आवेदन प्रस्तुत किया। कलेक्टर श्रीमती साहू ने आवेदक श्री दिनेश कुर्रें की पुत्री के ब्रेन स्टेमसेल के ईलाज के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बोडे को संभव सहायता प्रदान करने के लिए निर्देशित किया।

Spread the word