July 7, 2024

जिले के सभी आश्रमों में विद्यार्थियों को दिया जाएगा मध्यान्ह भोजन, नोडल अधिकारी करेंगे मॉनिटरिंग

गौठानों में बकरी पालन के लिए महिला स्वसहायता समूहों का होगा चिन्हांकन

कोरबा 8 दिसंबर। कोरबा जिले के सभी आश्रमों में अध्ययनरत् विद्यार्थियों को मध्यान्ह भोजन योजना के तहत दोपहर में भोजन दिया जाएगा। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने समय सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में सभी आश्रमों में विद्यार्थियों को मध्यान्ह भोजन देने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने कहा कि आश्रम में पढ़ने वाले बच्चों को सुबह नाश्ते के बाद दोपहर में मध्यान्ह भोजन भी दिया जाए। कलेक्टर ने स्कूलों के साथ आश्रमों में भी मध्यान्ह भोजन देने और इसकी मॉनिटरिंग के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूलों और आश्रम शालाओं में मध्यान्ह भोजन दिए जाने की निगरानी के लिए गांव वार नोडल अधिकारी भी नियुक्त करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में कलेक्टर श्रीमती साहू ने गौठानों में महिलाओं को आजीविका गतिविधियों से जोड़ने के लिए शेड निर्माण की भी जानकारी ली। उन्होंने गौठान के माध्यम से महिलाओं को विभिन्न प्रकार के आर्थिक गतिविधियों में शामिल करके उन्हें गांव में ही स्वरोजगार से जोड़ने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने गौठानों में बकरी पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए स्वसहायता समूह की महिलाओं को जोड़ने के निर्देश पशुपालन विभाग के अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने कहा कि बकरी पालन के लिए स्वसहायता समूहों का चिन्हांकन किया जाए। चिन्हांकित समूहों को बकरी पालन के लिए उन्नत नस्ल के बकरियों का वितरण भी सुनिश्चित किया जाए। समय सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान नगर निगम आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नूतन कंवर, प्रभारी एडीएम श्री सुनील नायक, सभी अनुविभागों के एसडीएम सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

समय सीमा की बैठक के दौरान कलेक्टर श्रीमती साहू ने धान खरीदी की जानकारी खाद्य और सहकारी विभाग के अधिकारियों से ली। कलेक्टर श्रीमती साहू ने समितियों में धान खरीदी के लिए सुनिश्चित की गई व्यवस्थाओं सहित बारदानों की उपलब्धता और टोकन आदि की भी जानकारी अधिकारियों से ली। उन्होंने धान खरीदी को सुचारू रूप से जारी रखने और किसानों की सहुलियत के लिए धान खरीदी केन्द्रों में सभी जरूरी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में कलेक्टर ने प्रशासनिक व्यवस्था के तहत किए गए पटवारियों के स्थानांतरण के पश्चात सभी पटवारियों के ज्वाइनिंग के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने सभी पटवारियों को स्थानांतरण आदेश के तहत नियत जगह पर जल्द ही ज्वाइनिंग करवाने के निर्देश एसडीएम और तहसीलदारों को दिए।

बैठक में कलेक्टर ने जिले में राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण के प्रकरणों में मुआवजा वितरण की भी जानकारी अधिकारियों से ली। उन्होंने समय सीमा में भू-विस्थापितों को अधिग्रहित भूमि का मुआवजा वितरण सुनिश्चित करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में कलेक्टर श्रीमती साहू ने जिले के सभी स्कूलों में अतिरिक्त कमरों की आवश्यकता की जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी से ली। उन्होंने स्कूलों में पीने के पानी उपलब्ध कराने के साथ स्कूलों में शौचालय की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश डीईओ को दिए। कलेक्टर ने कनकी हायर सेकेण्डरी स्कूल और मीडिल स्कूल भवनों का स्ट्रेंथ परीक्षण करके जांच रिपोर्ट देने के निर्देश ग्रामीण यांत्रिकी विभाग और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए।

बालिका गृह में बालिकाओं के प्रशिक्षण के लिए दिए जाएंगे कम्प्युटर, साफ-सफाई व्यवस्था भी होगा बेहतर – कलेक्टर श्रीमती साहू ने समय सीमा की बैठक में बालिका गृह में बालिकाओं के कम्प्युटर प्रशिक्षण के लिए कम्प्युटर उपलब्धता की जानकारी महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों से ली। उन्होंने बालिका गृह में बालिकाओं के कौशल विकास के लिए कम्प्युटर उपलब्ध कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने बालिका गृह में साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए महिला सफाई कर्मियों को भेज कर नियमित तौर पर साफ-सफाई करवाने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने बालिका गृह में सभी व्यवस्थाओं के निरीक्षण के लिए महिला अधिकारियों की टीम गठित करने और नियमित तौर पर निरीक्षण करवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

Spread the word