July 7, 2024

प्लांट से निकलने वाली राखड़ डंप से हलाकान रिसदी के ग्रामीणों ने किया चक्का जाम

कोरबा 17 दिसंबर। प्लांट से निकलने वाली राखड़ को डिंगापुर से सतनाम नगर के बीच डंप करने से रिसदी के घरों में प्रदूषण फैल रहा हैं। समस्या से हलकान ग्रामीणों ने गुरूवार को रिसदी पुल के पास चक्का जाम कर दिया। वार्ड पार्षद के नेतृत्व में दो घंटे तक जारी प्रदर्शन का भाजपा नेताओं ने समर्थन किया। मार्ग के दोनो ओर ट्रकों की कतार लग। गई समस्या को देखते जिला प्रशासन की ओर से तहसीलदार और बालको के अधिकारियों को आना पड़ा। मार्ग में डंप किए गए राखड़ को सप्ताह भर के भीतर हटाने आश्वासन पर ग्रामीणों ने प्रदर्शन समाप्त किया।

बालको ने अपने डैम के उत्सर्जित राख को ट्रांसपोर्टिंग करने के लिए एक निजी कंपनी ब्लैक स्मिथ को ठेका दिया हैं। राखड़ को व्यवस्थित जगह पहुुंचाने के बजाए कंपनी द्वारा यहां वहां फेका जा रहा है। चक्का जाम नेतृत्व कर रहे भाजपा पार्षद अजय गोंड ने कहा कि प्रबंधन का ट्रांसपोर्ट कंपनी पर नियंत्रण नहीं है। आसपास के खाली मैदानों में राखड़ को मनमाने ढंग से डंप किया जा रहा है। पहले तो लोग समझ रहे थे कि वाहन बिगड़ने के कारण सड़क किनारे राखड़ का खाली करने की मजबूरी पड़ गई होगी, लेकिन मार्ग में जगह जगह डंप होने गड़बड़ समझ में आ गई। पार्षद ने कहा कि पर्यावण संरक्षण मंडल और जिला प्रशासन को समस्या अवगत कराने के बाद भी राखड़ डंप का सिलसिला जारी रहा। पार्षद ने यह आरोप भी लगाया कि ट्रांसपोर्ट कंपनी ब्लैक स्मिथ मनमानी पर उतारू है। ग्रामीणों द्वारा मना किए जाने पर उल्टा उन्हीं का धमकाया जाता है। हलकी हवा का झोंका चलने पर डंप किए गए राखड़ का धूल से पूरे क्षेत्र में कोहरा जैसा वातावारण बन जाती है। राखड़ का धूल घरों की बाड़ियों लगी सब्जियों के अलावा पेयजल स्त्रोतों को प्रदूषित कर रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि डिंगापुर से सतनाम नगर मार्ग के अलावा शमशान घाट को भी ब्लैक स्मिथ कंपनी ने राखड़ से पाट दिया है।

प्रदर्शन को समर्थन देने के लिए भाजपा नेताओं में पूर्व महौर जोगेश लांबा, लखन देवांगन, पार्षद हितानंद अग्रवाल, श्यामलाल मरावी आदि पहुंचे। प्रदर्शन के कारण मार्ग में दोनो ओर भारी वाहनों की कतार लग गई। प्रदर्शन के दो घंटे बाद ग्रामीणों को समझाईस देने के लिए कोरबा तहसलीदार सुरेश साहू और बालको के अधिकारी पहुंचे। ग्रामीणों ने मार्ग में डंप राखड़ को सप्ताह भर के भीतर उठाने की मांग के साथ मार्ग में बिजली, पानी का छिड़काव और ब्रेकर बनवाने की मांग की है। इस पर पर अधिकारी ने आवश्वस्थ किया कि उनकी मांगे पूरी कर दी जाएगी। मामले में पूछे जाने पर एसडीएम हरिशंकर पैकरा ने बताया कि प्रशासन की तहसीलदार को भेजा गया था। ग्रामीणों की सुविधा के लिए हर संभव कार्रवाई की जाएगी।

Spread the word