July 4, 2024

जटगा और मातीन क्षेत्र में वनोपज के प्रसंकरण केंद्र की स्थापना होगी: प्रदीप शर्मा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सलाहकार रहे जिले के प्रवास पर

कोरबा 31 दिसम्बर। मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री प्रदीप शर्मा ने जटगा और मातीन क्षेत्र में वनोपज के प्रसंकरण केंद्र की स्थापना के प्रस्ताव बनाने के निर्देश वन मंडलाधिकारी कटघोरा को दिए।

गुरुवार को ग्रामीण अर्थ व्यवस्था की मजबूती के लिए ग्रामीण औद्योगिक केंद्र की स्थापना को लेकर श्री शर्मा जटगा पहुंचे थे। उनके साथ राज्य गौ सेवा आयोग के सदस्य प्रशांत मिश्रा, डी एफ ओ कटघोरा शमा फारूकी ने जटगा में वन कर्मचारियों की बैठक में क्षेत्र में होने वाले वनोपज की विस्तृत जानकारी ली इनकी खरीदी बिक्री की व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने पाया की इस क्षेत्र के वनोपज के प्रसंस्करण की इकाई स्थापित करने से क्षेत्र के लोगो को दुगना लाभ मिलेगा। इसके लिए जटगा और मतीन तथा तुमान में अरहर, भेलवा तथा लाख के प्रसंस्करण केंद्र हेतु प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया।

इसके उपरांत तुमान में नए गोठान निर्माण की प्रगति का निरीक्षण किया। मौके पर उपस्थित जनपद सी ई ओ श्री शर्मा को आवश्यक निर्देश दिए। तुमान के प्राचीन मंदिर के दर्शन अवलोकन के उपरांत श्री प्रदीप शर्मा ने वन विभाग द्वारा नरवा योजना के अंतर्गत बनाए जा रहे दूरस्थ पिपरभौना नाले के बंधान का निरीक्षण किया और कार्य की तारीफ करते हुए आवश्यक सुझाव भी दिए। बिंझरा के ग्रामीण हाट में घूमते हुए उन्होंने ग्रामीण उत्पादों के बारे में बातचीत की उनके मदद के लिए हर संभव प्रयास की जानकारी दी। संपूर्ण प्रवास के दौरान एस डी ओ वन श्री तिवारी, वन परिक्षेत्र अधिकारी, फारेस्टर अन्य कर्मचारी मौजूद थे।

Spread the word