October 5, 2024

सर्वे में जमीन धसने की सम्भावना जताई गयी थी, ग्रामीणों ने घेरा सब एरिया मैनेजर को

कोरबा 27 जुलाई। एसईसीएल की बंद भूमिगत खदान सिंघाली क्षेत्र में भू. धसान की घटना के बाद स्थानीय लोगों में आक्रोश पनप गया। इधरए मौके पर विधायक पुरुषोत्तम कंवर भी पहुंच गए। उन्होंने एसईसीएल के सब एरिया मैनेजर प्रदीप कुमार को तलब किया। इस बीच पुलिस और सीआईएसएफ भी यहां पहुंच गई।
विधायक पुरषोत्तम कंवर के बुलाने पर सब एरिया मैनेजर मौके पर पहुंचे तभी ग्रामीणों ने एसईसीएल पर लापरवाही का आरोप लगते हुए सब एरिया मैनेजर को घेर लिया इस बिच और विवाद की स्थिति निर्मित हो गई। विधाक के समझाइश के बाद लोग शांत हुए। बताया गया गया है कि एसईसीएल प्रबंधन ने कुछ दिन पूर्व ही क्षेत्र का सर्वे कराया था। इस दौरान भू.धसान जैसी घटना का अंदेशा जताया गया था। बावजूद इसके प्रबंधन ने सुरक्षा के कोई उपाय नहीं किए। सोमवार की सुबह भूमिगत खदान की ऊपरी जमीन जमींदोज हो गई। एक बड़ा और गहरा गडढा बन गया है।
————-
इन घटनाओं को लेकर लोगों की चिंता स्वाभाविक है, जबकि प्रबंधन ने इनसे जुड़े कारणों को स्पष्ट किया है। एस ई सी एल कोरबा क्षेत्र के सी जी एम एन. के. सिंह बताया कि सिंघाली अण्डर ग्राउंड माईंस के आसपास निस्तारी जमीन में चार मीटर का गड्ढा होने की खबर है। इसके अस्सी मीटर नीचे खदान का क्षेत्र है। फाल्ट लाईन जहां से गुजरती है, वहां इस तरह के वाक्ये काफी न्यून स्थिति में होते है। ग्राउण्ड वाटर रिचार्ज होने के कारण भी ऐसी घटनाएं होती है। बारिश के दौर में इस तरह का ओकेशनल फिनामिना कभी कभार होता है। फिर भी सुरक्षा को लेकर संबंधित क्षेत्र की फेंसिंग कराई जा रही है। जमीन धंसने वाली जगह की निगरानी की जायेगी की उसका आकार बढ़ रहा है या यथावत है। इस आधार पर एक दिन के बाद वहां भराव कराया जायेगा।
Spread the word