July 15, 2024

09 पंचायतों में चुनावः- 08 स्थानों पर निर्विरोध चुने गए पंच

कोरबा 6 जनवरी। त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के अंतर्गत विकासखंड कोरबा की 9 पंचायतों में पंच के रिक्त पदों को लेकर उपचुनाव कराया जा रहा है। निर्वाचक नामावली जारी करने और दावा आपत्ति की प्रक्रिया पूरी होने के बाद नामांकन दाखिल किये गए। 8 स्थानों पर पंच का निर्विरोध निर्वाचन हो गया है। एक स्थान के लिए निर्णय आज होने की संभावना है। इस आधार पर तय होगा कि वहां लोग वोट डालेंगे या नहीं।

विकासख्ंाड कोरबा के लिए बासीन, बेला, बिरतरई सहित 9 पंचायतों में पंच के एक-एक स्थान बीते दिनों रिक्त हुए थे। ये सब भिन्न-भिन्न स्थिति के कारण निर्मित हुए। कहीं पर पंचों ने इस्तीफा दिया तो कहीं मृत्यु हो गई। ऐसे में संबंधित वार्ड प्रतिनिधित्वविहिन हो गया। ग्राम पंचायत की ओर से इस बारे में नियमानुसार प्रशासन को जानकारी दी गई थी। इसके अंतर्गत अधिकतम 6 माह में उपचुनाव कराने का प्रावधान है ताकि रिक्तपद की पूर्ति हो सके और प्रतिनिधि की व्यवस्था की जा सके। बताया गया कि विकासखंड कोरबा में अब तक की स्थिति में कुछ स्थानों पर पंच पद के लिए एकल नामांकन आये थे। जबकि कुछ जगहों पर एक से अधिक नाम आने पर नाम वापसी की प्रक्रिया के अंतर्गत एक-एक को छोड़कर शेष अभ्यर्थियों ने नामांकन वापस ले लिए। चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी ने बताया कि मौजूदा स्थिति में आठ स्थानों में निर्विरोध निर्वाचन हो गया है। जबकि एक स्थान कुदुरमाल के लिए दो लोगों ने नामांकन भरा है। नामवापसी का आज अंतिम दिवस है। अंतिम समय तक अगर एक अभ्यर्थी नामांकन वापस लेता है तो तस्वीर अलग हो जाएगी। अन्य स्थिति में नियत तिथि पर यहां पंच पद के लिए संबंधित वार्ड के लोग मतदान की प्रक्रिया में शामिल होंगे।

दो पंचायतों में चुने जाएंगे सरपंचः-जिले में दो पंचायतों में सरपंच का पद भी रिक्त है। उनके लिए नामांकन दाखिल हुए हैं। एक स्थान पर इसी पद के लिए निर्विरोध निर्वाचन हुआ है। पंच और सरपंच के निर्विरोध निर्वाचित अभ्यर्थियों के मामले में निर्धारित तिथि को अधिकृत रूप से घोषणा की जाएगी।

Spread the word