October 6, 2024

बांकीमोंगरा में भाजपा विधायक दल की जांच में बांस कटाई अवैध मिली, अज्ञात ठेकेदार और एक काल्पनिक वन समिति प्रदेश भर में कर रही ट्री गार्ड की आपूर्ति

कोरबा 29 जुलाई। बांस कटाई मामले की जांच करने गठित भाजपा विधायक दल के अध्यक्ष रामपुर विधायक ननकीराम कंवर समेत सदस्य मंगलवार को बांकीमोंगरा के हल्दीबाड़ी का निरीक्षण करने पहुंचे। जांच दल के सदस्य व अकलतरा विधायक सौरभ सिंह ने इस मामले को एक बड़ी साजिश करार देते हुए सीधे प्रदेश सरकार पर निशाना साधा है। सौरभसिंह ने कहा कि अचानक बरसात में बांस काटे जा रहे है। बांस भी खैरागढ़ से मंगाए जा रहे, जो ट्री गार्ड बनाने के नाम पर एक अज्ञात ठेकेदार व काल्पनिक वन समिति को भेजे जा रहे। यह अज्ञात ठेकेदार व वन समिति प्रदेश भर में ट्री गार्ड की आपूर्ति कर रही। बड़े पैमाने पर हो रही गड़बड़ी बिना प्रदेश सरकार के संरक्षण के संभव नहीं है।
बांकीमोंगरा में जांच के बाद भाजपा विधायक दल में शामिल उप नेता व मस्तूरी विधायक डॉ. कृष्ण मूर्ति बांधी व अकलतरा विधायक सौरभ सिंह मीडिया से रूबरू हुए। विधायक सौरभ ने जांच के बिंदुओं के बारे में बताते हुए कहा कि बांस बिना किसी आदेश के काटे गए। वहां पर हरे-भरे बांस कटे पाए गए, जिसके अवशेष भी मौके पर दिख रहे। वन विभाग के अफसर लीपापोती कर सूखे बांस की कटाई की बात कह रहे है। प्रदेश भर में ट्री गार्ड लगाए जा रहे हैं, जिसके लिए बांस बड़े पैमाने पर खैरागढ़ से मंगाए जा रहे है। सवाल यह है कि ट्री गार्ड आखिर कौन बना रहा? एक अज्ञात ठेकेदार और एक काल्पनिक वन समिति जो ट्री गार्ड बनाकर प्रदेश भर में आपूर्ति कर रही। न केवल कोरबा में, बल्कि बिलासपुर, रायगढ़ व अंबिकापुर समेत हर जगह भेज रहा। बिना प्रदेश सरकार के संरक्षण के ऐसा काम इस पैमाने पर संभव नहीं। यदि सरकार का संरक्षण न होता तो बिना आदेश के बांस न कटते। उन्होंने सवाल किया कि बिलासपुर वन वृत्त में बांस की कमी नहीं जो इतनी दूर खैरागढ़ से मंगाए जा रहे। इसमें कहीं न कहीं एक बड़ी साजिश की गंध आ रही है। ट्री गार्ड बनाने अलग से ठेका दिया जा रहा। मूल बात यह है कि अचानक इस स्थल के  बांस को काटने की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि उसे कहीं न कहीं देना था। एक सक्षम बीट गार्ड ने अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया, उसके खिलाफ  ही कार्रवाई की जा रही।
Spread the word