July 4, 2024

बैंक ऑफ इण्डिया का बैंकिंग काम देश भर में ठप्पः चेम्बर ने समस्या समाधान की मांग की

कोरबा 29 जनवरी। बैंक ऑफ इण्डिया का नियमित कामकाज एक सप्ताह से ठप्प है। बैंक के ग्राहक बेहद परेशान है। खासकर व्यापारियों को भारी आर्थिक क्षति पहुंचने की आशंका है। यह समस्या बैंक ऑफ इण्डिया की देश भर की शाखाओं में है।

इस संबंध में बैंक ऑफ इण्डिया कोरबा के शाखा प्रबंधक किशोर एक्का से सम्पर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि बैंक का साफ्टवेयर बदला गया है। नये साफ्टवेयर को अपडेट करने में समय लग रहा है। उन्होंने बताया कि 24 जनवरी से बैंक में नियमित कामकाज नहीं हो पा रहे हैं। क्रमशः अपडेटेशन किया जा रहा है। शनिवार से क्लीयरिंग और एन.ई.एफ.टी. सेवा प्रारंभ हुई है। उन्होंने बताया कि बैंक का कामकाज सामान्य होने में दो सप्ताह का समय और लग सकता है। उन्होंने बताया कि बैंक के ग्राहकों के साथ यह समस्या केवल कोरबा में नहीं है। बल्कि बैंक की देशभर की सभी छः हजार शाखाओं में है। बैंक कर्मियों को भी नये साफ्टवेयर में काम करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

जिला चेम्बर ऑफ कामर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज कोरबा के अध्यक्ष रामसिंह अग्रवाल ने इसे गंभीर मसला बताया है। उन्होंने कहा है कि बैंकिंग गतिविधियां ठप्प होने से व्यवसायी वर्ग बेहद परेशान है। समय पर लेनदारों का भुगतान नहीं होने पर उन्हें ब्याज देना पड़ेगा। इससे व्यापारी को बेवजह ही आर्थिक क्षति पहुंचेगी। उन्होंने सवाल किया है कि क्या बैंक ऑफ इण्डिया व्यापारियों को क्षतिपूर्ति देगा?

जिला चेम्बर ऑफ कामर्स अध्यक्ष रामसिंह अग्रवाल ने यह भी सवाल उठाया है कि नये साफ्टवेयर में काम प्रारंभ करने की इतनी जल्दबाजी क्यों थी? पहले बैंक कर्मियों को प्रशिक्षित करना क्यों जरूरी नहीं समझा गया? बैंक की देश भर की शाखाओं में लाखों व्यापारियों का कामकाज प्रभावित हो रहा है, जो गंभीर चिन्ता का विषय है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में उच्च बैंक प्रबंधन से सम्पर्क कर व्यापारियों की परेशानी और चिन्ता से अवगत कराया गया है। साथ ही समस्या का अतिशीघ्र समाधान करने की मांग चेम्बर की ओर से की गयी है।

Spread the word