July 7, 2024

निर्माण कार्यो में बेहतर क़्वालिटी के साथ समय सीमा में कार्य पूर्ण कराएं- आयुक्त

आयुक्त ने अधिकारियों की टीम के साथ किया शहर का दौरा

कोरबा 7 अप्रैल। आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय ने निगम के अधिकारियों से कहा है कि निर्माण व विकास कार्यो में अनावश्यक देरी तथा कार्य की गुणवत्ता में कमी कतई स्वीकार्य नहीं की जाएगी, अतः प्रगतिरत निर्माण कार्यो की नियमित मानीटरिंग करें, कार्य संपादन के दौरान कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें एवं प्रगतिरत कार्यो में तेजी लाकर समयसीमा में कार्यो को पूरा कराएं। उन्होने सड़कों पर जेब्रा क्रांसिंग, रोड मार्किंग कराए जाने, स्वच्छता कार्यो पर फोकस रखने, स्थापित प्याऊ के बेहतर संचालन व सड़क रोशनी व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त रखने के संबंध में भी अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय ने अधिकारियों की टीम के साथ नगर पालिक निगम कोरबा के कोसाबाड़ी जोन, पं.रविशंकर शुक्ल जोन, कोरबा व टी. पी. नगर जोन के विभिन्न वार्डो, स्थलों का दौरा किया। इस दौरान उन्होने निगम के पूर्ण हुए कार्यो, प्रगतिरत कार्यो तथा प्रस्तावित कार्यो का स्थल
निरीक्षण किया, पूर्ण व प्रगतिरत निर्माण कार्यो की गुणवत्ता को देखा तथा गुणवत्ता पर निरंतर नजर रखने व समयसीमा में कार्यो को पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री पाण्डेय ने निगम द्वारा पूर्ण कराए गए विभिन्न सड़क डामरीकरण, नवीनीकरण कार्यो का निरीक्षण किया, उनकी गुणवत्ता को देखा तथा आवश्यकतानुसार सड़कों में जेब्रा क्रांसिंग, रोड मार्किंग आदि का कार्य गुणवत्ता पूर्ण रूप से कराए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होने आरामशीन बस्ती में सी.सी. रोड, मिनीमाता कालेज के समीप नाली व सड़क, तिलक मार्ग में सड़क, नाली व कलवर्ट संबंधी कार्यो का निरीक्षण किया तथा मिनीमाता कालेज के समीप नाला मरम्मत कार्य कराए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। मानिकपुर बस्ती में एस.एल.आर.एम.सेंटर के समीप सी.सी. रोड व नाली का निर्माण कार्य प्रगति पर है, आयुक्त श्री पाण्डेय ने उक्त निर्माण कार्य का निरीक्षण किया, गुणवत्ता को देखा तथा आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए। इस दौरान आयुक्त श्री पाण्डेय ने वार्ड क्र. 01 में निर्माणाधीन विद्यालय भवन की कार्य प्रगति का निरीक्षण किया, उन्होने कार्य में तेजी लाने, परिसर में लैण्डस्केपिंग, गार्डनिंग पार्किंग व्यवस्था, आउटडोर गेम की व्यवस्था के संबंध में योजनाबद्ध रूप से कार्य करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होने विद्यालय परिसर में पूर्व निर्मित सांस्कृतिक मंच की मरम्मत कराए जाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। क्रास ड्रेनेज निर्माण कार्य में तेजी लाएं- निगम द्वारा राताखार-गेरवाघाट बाईपास रोड का निर्माण कराया गया है, डामरीकरण कार्य भी पूरा हो चुका है, उक्त रोड में क्रास डेऊनेज का निर्माण कार्य प्रगति पर है। आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय ने क्रास डेऊनेज निर्माण कार्य का निरीक्षण किया, कार्य की गुणवत्ता को देखा तथा कार्य में आवश्यक तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों व निर्माण एजेंसी को दिए। इस दौरान उन्होने उक्त नवनिर्मित सड़क में सुरक्षा के दृष्टिकोण से लगाई जाने वाली रेलिंग ग्रील की कार्य प्रक्रिया में तेजी लाने, आवश्यकतानुसार सड़क के विभिन्न स्थानों में साईनेज बोर्ड लगाने, स्ट्रीट लाईट हेतु कार्य प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करने व स्ट्रीट लाईट स्थापित करने आदि के संबंध में
अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

एस. एल. आर. एम. सेंटर का निरीक्षण- भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री पाण्डेय ने मानिकपुर एस. एल. आर. एम. सेंटर का निरीक्षण, स्वच्छता दीदियों से चर्चा की तथा सेंटर की व्यवस्थाओं का सघन रूप से जायजा लिया। उन्होने सेंटर में पानी बिजली सहित अन्य आवश्यक सुविधाएं निर्वाध रूप से बनाए रखने एवं स्वच्छता दीदियों की छुट-पुट समस्याओं का त्वरित निदान किए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होने निर्देशित करते हुए कहा कि एस.एल.आर.एम.सेंटर के खाली स्थान पर कम्पोस्ट पिट बनाए ताकि सेंटर में आने वाले गीले कचरे से उक्त सेंटर में हीकम्पोस्ट का निर्माण किया जाए तथा इस गीले कचरे को अन्यत्रपरिवहन करने की आवश्यकता न पड़े। भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री पाण्डेय ने शहर के विभिन्न स्थलों में साफ-सफाई कार्येा का जायजा लिया तथा कार्यो की बेहतरी के संबंध में अधिकारियों का आवश्यक मार्गदर्शन भी किया।

प्याऊ का संचालन बेहतर रूप से करें- भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री पाण्डेय ने सुभाष चौक में निगम द्वारा स्थापित प्याऊ के साथ-साथ अन्य प्याऊओं का निरीक्षण किया, प्याऊ स्थल की साफ-सफाई, पानी की शुद्धता, सहित अन्य व्यवस्थाओं का अवलोकन किया तथा अधिकारियों को निर्देश दिए कि निगम द्वारा स्थापित सभी अस्थायी प्याऊओं का बेहतर स्वरूप में संचालन सुनिश्चित कराएं, पानी की शुद्धता तथा वहॉं की साफ-सफाई पर नजर रखें ताकि आमजन को प्याऊ सुविधा का बेहतर लाभ मिल सके। भ्रमण के दौरान अधीक्षण अभियंता श्री एम. के. वर्मा एवं मनोज सिंह ठाकुर, जोन कमिश्नर आर. के. माहेश्वरी एन. के. नाथ, विनोद शाडिल्य व अखिलेश शुक्ला, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संजय तिवारी, सहायक अभियंता प्रकाश चन्द्रा, लीलाधर पटेल, राहूल मिश्रा, पीयूष राजपूत, सोमनाथ डेहरे, आकाश अग्रवाल आदि के साथ अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Spread the word