July 4, 2024

कम्पनियों की वार्षिक लेखाबंदी पर कसा कानून का शिकंजा – जैन

बिलासपुर 30 अप्रैल। कम्पनी कानून में भारत सरकार ने बहुत ही ज्यादा परिवर्तन किया है , जिसका असर कम्पनी को अपने वार्षिक लेखाबंदी के समय प्रकटीकरण में होगा । कंपनिया अब यदि किसी वित्तीय संस्थान या बैंक से कोई ऋण लेती है या नए शेयर आबंटित करती है तो वह जिस कारण से उपरोक्त धन अर्जित करती है उसे उन्ही कारणों पर ही व्यय करना होगा । कम्पनी को जितना ऋण बैंक के द्वारा स्वीकृत किया गया है , उतना कम्पनी के द्वारा पूरा उपयोग किया जा रहा है या नही यह भी देखना होगा । कम्पनी अपने प्रमोटर ,डायरेक्टर इत्यादि को कोई ऋण स्वीकृत करती है तो उसे ऋण का कारण एवं उसके सही उपयोग को भी प्रदर्शित करना होगा ।
इसी प्रकार व्यापारिक देनदारियो एवं लेनदारियो को भी समयानुसार विभाजित कर प्रकट करना होगा । कम्पनी के कारो रिपोर्ट में विभिन्न प्रकार के वित्तीय अनुपातों को प्रदर्शित करना होगा , इसमें यदि पिछले वर्ष से 25% या अधिक का उतार चढ़ाव आता है तो उसे अनिवार्य रूप से प्रकट करना होगा । कैपिटल डबल्यूआईपी और ऐसी सम्पत्तियाँ जो कम्पनी के द्वारा बिक्री के लिए रखी गयी है उसे अनिवार्य रूप से प्रकट करना होगा ।

उपरोक्त बातें सीए की बिलासपुर ईकाई के द्वारा आयोजीत एकदिवसीय कार्यशाला में वक्ता के रूप में दिल्ली से आए सीए प्रमोद जैन ने कही । इन्होंने आगे बताया कि उपरोक्त डिस्क्लोज़र अनिवार्य हैं, यदि ये कम्पनी के द्वारा छिपाया जाता है तो कम्पनी के ऊपर भारी जुर्माना लगाया जाएगा ।

कार्यक्रम के दूसरे वक्ता सीए मनीष संपत ने कहा कि एक ऑडिटर को उपरोक्त प्रकटीकरण के संबंध में एवं कम्पनी क़ानूनों के ऊलंघन पर अपनी रिपोर्ट को विस्तृत रूप में देना पड़ेगा । उन्होंने सभी सीए से अनुरोध किया कि अंकेक्षण के मानको का प्रयोग करते हुए अपना प्रतिवेदन बनाए जिससे की अंशधारकों, बैंको एवं वित्तीय संस्थानो का पैसा सुरक्षित रहे, कम्पनी आगे बढ़े एवं देश प्रगति करे ।

इस कार्यक्रम का सफल आयोजन सीए विनोद खत्री के निर्देशन में हुआ । कार्यक्रम में सीए रामेंद्र माहेश्वरी, विनोद मित्तल, राजुल जाजोदिया, मनोज शुक्ला, अंशुमन जाजोदिया, संजय मिश्रा, आभास अग्रवाल, उदित सोनी, पंकज जाजोदिया, रजत अग्रवाल, सुरेश गोयल, समीर सिंह, प्रवीण बंसल, रूपिन खंडूजा, कमल बजाज, उदय चौरसिया, अविनाश टूटेजा, रोहित सलूजा आदि मौजूद रहे । इसके साथ सीए छात्रों ने भी इस कार्यक्रम में अपनी उपस्तिथि दर्ज करायी ।

Spread the word