July 4, 2024

मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, पेट्रोल 9.5 रुपये और डीजल 7 रुपये होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी

मोदी सरकार ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये की कटौती करने का फैसला किया है। इसके अलावा डीजल पर उत्पाद शुल्क में 7 रुपये की कटौती की जाएगी। अब पेट्रोल 9.5 रुपये और डीजल 7 रुपये सस्ता हो जाएगा। सरकार ने कहा है कि वह प्रति गैस सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी भी देगी।

नई दिल्ली: महंगे पेट्रोल-डीजल से परेशान जनता के लिए एक अच्छी खबर है। मोदी सरकार ने उत्पाद शुल्क में बड़ी कटौती करने का फैसला किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने खुद ट्वीट करते हुए कहा है कि पेट्रोल पर उत्पाद शुलक में 8 रुपये की कटौती की जाएगी और डीजल पर 7 रुपये उत्पाद शुल्क घटाया जाएगा।

मोदी सरकार के इस फैसले के बाद अब पेट्रोल 9.5 रुपये सस्ता हो जाएगा। वहीं डीजल भी 7 रुपये सस्ता हो जाएगा। सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर करीब 1 लाख करोड़ रुपये सालाना का बोझ पड़ेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सभी राज्य सरकारों से अपील की है कि वह भी वैट में कटौती करें और जनता को राहत दें। उन्होंने खासतौर पर उन राज्यों को दाम घटाने के लिए कहा है जिन्होंने नवंबर 2021 में वैट में कटौती नहीं की थी।

इतना ही नहीं, मोदी सरकार ने इस साल पीएम उज्ज्वला योजना के करीब 9 करोड़ लाभार्थियों को गैस सब्सिडी देने का भी फैसला किया है। सरकार ने कहा है कि वह प्रति गैस सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी देगी। निर्मला सीतारमण ने ट्वीट में लिखा है कि इससे माताओं-बहनों को बहुत मदद मिलेगी। इससे सरकार पर सालाना करीब 6100 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

जनता काफी दिनों से महंगाई से त्रस्त है। हालात ये हैं कि महंगाई दर 7 फीसदी के करीब पहुंच गई है। रिजर्व बैंक को रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी करनी पड़ी है। सिर्फ डीजल-पेट्रोल या गैस ही नहीं, बल्कि खाने के तेल, सब्जियां, गेहूं, अनाज सब कुछ महंगा हो रहा है, जिससे जनता का खर्च बहुत अधिक बढ़ गया है। ऐसे में मोदी सरकार की तरफ से डीजल-पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क घटाने का फैसला जनता के लिए एक बड़ी राहत जैसा है।

Spread the word