September 17, 2024

अब जिले में 10 आत्मानंद विद्यालय होंगे

कोरबा 12 जून। अब अपने जिले के 3 और सरकारी स्कूलों का उन्नयन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के रूप में हो गया है, जिससे क्षेत्र के बच्चों को निजी स्कूलों की तर्ज पर अध्ययन-अध्यापन के लिए अनुकूल वातावरण मिलेगा। 3 नए स्कूलों की मंजूरी मिलने के बाद कोरबा में अब 10 स्वामी आत्मानंद स्कूल हो जाएंगे। इसमें से 6 का संचालन सत्र 2021-22 से हो रहा है, जबकि एक का संचालन हिंदी माध्यम से स्वामी आत्मानंद स्कूल एनसीडीसी में सत्र 2022-23 से हो रहा है।

नए 3 स्कूल जिनकी मंजूरी मिली है, उनका संचालन कब से होगा, यह अभी तय नहीं हो पाया है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा जिले में जिन 3 नए स्कूलों को स्वामी आत्मानंद का नाम दिए हैं, उनमें से एक गवर्नमेंट ब्वॉयज हायर सेकंडरी स्कूल बालकोनगर है तो, 2 पोड़ी-उपरोड़ा ब्लॉक में खुलेंगे। एक गवर्नमेंट हायर सेकंडरी स्कूल पसान में तो दूसरा गवर्नमेंट हायर सेकंडरी स्कूल कोरबी में खुलेगा। जरूरत है तो इन नए तीनों स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कराने की, ताकि क्षेत्र के प्रतिभावान कमजोर परिवार के बच्चे प्रवेश ले सकें।   

जिले में अब तक कोरबा शहरी में गवर्नर्मेंट हायर सेकंडरी स्कूल पंप हाउस, पाली ब्लॉक के पाली व हरदीबाजार, कटघोरा हासे. स्कूल, पोड़ी उपरोड़ा हासे.व करतला गवर्नमेंट हासे. को स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम बनाया है। इन स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसी हिंदी माध्यम के एनसीडीसी स्कूल में भी चालू सत्र में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है, लेकिन नए स्वीकृत कोरबा, पसान व बालको के स्वामी आत्मानंद स्कूलों में एडमिशन कब से शुरू होगा, यहां पढ़ाई का माध्यम क्या होगा, यह तय नहीं हुआ है। डीईओ जीपी भारद्वाज ने बताया कि शासन स्तर से गाइड लाइन मिलने पर नए मंजूर स्कूलों में भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। बीते सत्र से चल रहे सभी 6 स्कूलों द्वारा सीबीएसई से मान्यता ले ली गई है, जहां नए सत्र में पढ़ाई व परीक्षा सीबीएसई द्वारा तय मानकों के अनुसार होगी।

Spread the word