July 15, 2024

कोयला मंत्रालय द्वारा 124 कोल ब्लाक की नीलामी प्रक्रिया शुरू

कोरबा 1 जुलाई। कोयला मंत्रालय द्वारा 124 कोल ब्लाक की नीलामी प्रक्रिया शुरू की गई है। इसमें 24 कोल ब्लाक के लिए 31 कंपनियों ने रूचि दिखाई है। इस दौड़ में वेदांताए बाल्को व जिंदल जैसी कंपनियां भी शामिल हैं। बाल्को ने रायगढ़ जिले के खरसिया तहसील में स्थित बर्रा कोल ब्लाक के लिए बोली जमा की है।

देश में कोयले की बढ़ती मांग को देखते हुए कोयला मंत्रालय ने कमर्शियल माइनिंग के तीसरे चरण में कोयला ब्लाकों की नीलामी की प्रक्रिया 20 जून से शुरू की है। 22 जून को दस्तावेजों की बिक्री की गई और 27 जून को निविदा जमा करने की अंतिम तिथि तय थी। 28 जून को तकनीकी बोली लगाने वाली कंपनियों की उपस्थिति में बोलियां खोली गई। 24 कोल ब्लाक के लिए 31 कंपनियों से 38 बोलियां मिली हैं। बाल्को प्रबंधन की रूचि फिर से कोल ब्लाक की ओर नजर आ रही। 5ण्75 लाख टन क्षमता वाली स्मेल्टर के संचालन के लिए कंपनी को विद्युतकी आवश्यकता पड़ती है। इसके लिए 540 व 1200 मेगावाट की दो संयंत्र बाल्को परिसर में ही संचालित किया जा रहा। 1740 मेगावाट विद्युत संयंत्र के लिए साउथ इस्टर्न कोलफिल्डस लिमिटेड ;एसईसीएलद्ध से कोयला आपूर्ति का अनुबंध है पर पर्याप्त कोयला नहीं मिलने से प्रबंधन लंबे समय से कोयले की समस्या से जूझ रही। इसे दूर करने बर्रा कोल ब्लाक के लिए प्रबंधन ने बोली जमा की है। 124 कोल ब्लाकों की नीलामी की प्रक्रिया शुरू की है पर केवल 24 ब्लाक में ही कंपनियों ने रूचि दिखाई। यहां बताना होगा कि देश में अचानक 20 फीसद बिजली की मांग बढऩे से कोल इंडिया पर कोयला आपूर्ति का दबाव है। नौबत यह आ गई है कि देश की बड़ी बिजली कंपनियों को 10 फीसद कोयला आयात करने कहा गया है। कोयला की आपूर्ति में संतुलन बनाए रखने कमर्शियल माइनिंग योजना कारगर साबित होगी।

रायगढ़ जिले के अंतर्गत बर्रा कोल ब्लाक खरसिया तहसील में आता है। यह 31.50 वर्ग किलोमीटर में फैला है। करीब 9000 लाख टन कोयला भंडारण का अनुमान है। इसके लिए केवल बाल्को ने ही बोली प्रस्तुत की है। इसलिए प्रतिस्पर्धा की स्थिति नहीं रहेगी। यहां बता दें कि पहले से बाल्को संयंत्र में कोयला आपूर्ति के लिए कोरबी. चोटिया कोल ब्लाक प्रबंधन के पास है। खदान में कोयले का भंडारण कम होने की वजह से उत्पादन वर्तमान में नहीं हो रहा।

Spread the word