July 4, 2024

छत्तीसगढ़: आईएएस पी दयानंद बने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

रायपुर 14 जुलाई। भारत निर्वाचान आयोग ने वरिष्ठ आई ए एस अधिकारी पी. दयानन्द को छत्तीसगढ़ का मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी पद पर नियुक्त किया है। वहीँ भुवनेश यादव को इस कार्यभार से मुक्त कर दिया गया है।

गुरुवार को राज्य के सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने इस आशय का आदेश जारी कर दिया। इससे पहले भारत निर्वाचन आयोग ने वरिष्ठ आईएएस पी. दयानंद को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी पदस्थ करने की स्वीकृति जारी की थी। हाल में ही हुए तबादलों में राज्य सरकार ने उन्हें डायरेक्टर आयुष की जिम्मेदारी दी थी।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले 177 दिन के मेडिकल लीव पर हैं। अगस्त में उनकी छुट्टी खत्म होगी। इससे पहले राज्य सरकार ने उनके स्थान पर भुवनेश यादव को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की अतिरिक्त जिम्मेदारी दे दी थी, लेकिन भारत निर्वाचन आयोग ने इस पर आपत्ति जताई थी। आयोग ने बिना अनुमति के भुवनेश यादव की नियुक्ति को गलत ठहराया था और तीन नामों का पैनल मांगा था। राज्य सरकार की ओर से भुवनेश यादव के साथ-साथ 2006 बैच के पी. दयानंद और डॉ. सीआर प्रसन्ना का नाम भेजा गया था। इनमें से पी दयानंद के नाम पर आयोग ने सहमति दे दी। अब कंगाले की छुट्टी से लौटने तक पी दयानंद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की जिम्मेदारी संभालेंगे।

गौरतलब है कि आईएएस पी दयानंद ने पूर्व में कोरबा, बिलासपुर व कवर्धा कलेक्टर के पदों पर भी उत्कृष्ट सेवाएं दी थी और इन जिलों में अपनी कार्यशैली से अमिट छाप छोड़ी थी।

Spread the word