July 7, 2024

जीवन शैली के बदलाव से हम अपने हृदय की सुरक्षा कर सकते हैं: डॉ. चंदन शुक्ला

कोरबा 27 जुलाई। जिला चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज कोरबा के द्वारा चेम्बर भवन में आयोजित विशाल नि:शुल्क हृदय सुरक्षा सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें रायपुर के साओल हार्ट सेंटर से पधारे डॉ.चंदन शुक्ला ने इस सेमिनार को संबोधित किया।

चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज कोरबा के द्वारा आयोजित कार्यक्रम की शुरूआत अतिथियों के स्वागत से की गई। जिसमें चेम्बर भवन में शुगर व बी पी की नि:शुल्क जॉंच कराई गई। जिसमें लगभग 195 आमजनों की जॉंच की गई। इसके साथ ही डॉ.चंदन शुक्ला ने हृदय रोग के सम्बंध में जानकारी देते हुए अपने उद्बोधन में कहा कि हृदय रोग से हम कैसे बच सकते हैं। वर्तमान में हृदय रोग की समस्या भारत में सबसे ज्यादा है। यहॉं हर 10 सेकेण्ड में कोई न कोई हृदयघात के मामले सामने आते हैं। इससे बचाव बहुत जरूरी है। हम अपनी जीवनशैली में बदलाव कर इस समस्या से लोगों की जान बचा सकते हैं। जीवन में उम्र के साथ-साथ रक्त नलिकाओं में अवरोध की समस्या आने लगती है व बढऩे लगती है। हम अपनी जीवनशैली व खानपान में कुछ बदलाव करते हुए हृदय रोग की समस्या को दूर रख सकते हैं। इसके साथ ही धूम्रपानए नॉन.वेज से कोलेस्ट्राल बढ़ता है। हमें अपने भोजन में एण्टी आक्सीडेंट की चीजें ज्यादा लेनी चाहिए। चर्बी सम्बंधी खाद्य पदार्थ को कम उपयोग करना चाहिए। इसके साथ ही सभी को स्वस्थ रखने के लिए योग या प्राणायाम के साथ.साथ पैदल चलना भी करना चाहिए। जिससे रक्त कोशिकाओं में रक्त संचार बढ़ता है। इसके साथ ही वर्तमान समय में मेडिकल साइंस ने जहॉं नये-नये आविष्कार किये हैं, जिससे हृदय रोगों से सम्बंधित समस्याओं की जटिलता को आसानी से समझा जा सकता है। वर्तमान समय में शरीर को बिना किसी नुकसान पहुंचा, भी इस समस्या के उपचार की सुविधाएं भी उपलब्ध होने लगी हैं।

जिला चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज कोरबा के अध्यक्ष योगेश जैन के द्वारा अपने उद्बोधन में कहा गया कि चेम्बर ऑफ कॉमर्स के द्वारा स्वास्थ्य संबंधित शिविर का आयोजन किया गया था जिसमें व्यापारियों के द्वारा स्वास्थ्य से सम्बंधित जानकारियां हासिल की। इस अवसर पर चैम्बर के पदाधिकारी विनोद अग्रवाल, राजेन्द्र प्रसाद तिवारी, नरेन्द्र अग्रवाल, जगदीश सोनी, राकेश अग्रवाल, शिवशंकर अग्रवाल, अनिल अग्रवाल, मुकेश गोयल, सत्येन्द्र पूरी व कृष्ण कुमार अग्रवाल, पवन अग्रवाल, गौरीशंकर गुप्ता, संजीव शर्मा और व्यापारीगण उपस्थित थे।

Spread the word