August 21, 2024

हाथी के जोड़े ने गांवों में उत्पात मचाते फसलों को किया नुकसान

कोरबा 4 अगस्त। पड़ोसी रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ परिक्षेत्र से बुधवार की रात अचानक पहुंचे नर व मादा हाथी के जोड़े ने करतला विकासखंड के तीन गांव चोरभट्टी, बड़मार व चांपा में भारी उत्पात मचाते हुए 10 किसानों की फसल रौंद दी। इतना ही नहीं एक किसान के खेत में लगे सिंटेक्स के पानी टंकी व उसके पाईप को क्षतिग्रस्त कर दिया। हाथियों के उत्पात से किसानों को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है।

रायगढ़ जिला धरमजयगढ़ क्षेत्र से दो हाथी जिसमें एक नर व मादा शामिल हैं। बीती रात लगभग 12 बजे अचानक करतला क्षेत्र में आधमका और उत्पात मचाते हुए ग्राम चोरभट्टी में पांच किसानों की धान, केला व गन्ना की फसल को तहस नहस कर दिया। यहां फसल नुकसान करने के बाद हाथी बड़मार पहुंच गया और वहां भी जमकर उत्पात मचाते हुए चार किसानों की फसल रौंद दी। इस दौरान हाथियों ने एक किसान के खेत में लगे पानी के सिंटेक्स टंकी व पाईप को भी क्षतिग्रस्त कर डाला। बड़मार में फसल रौंदने के बाद दोनों हाथी चांपा होते हुए घोटमार पहुंच गए। यहां पहुंचने से पहले हाथियों ने चांपा में भी एक किसान की फसल रौंद दी। वर्तमान में दोनों हाथी घोटमार के जंगल के कक्ष क्रमांक पी 1034 में मौजूद हैं। तीन गांव में हाथियों द्वारा फसल रौंदे जाने की सूचना मिलने पर वन विभाग का अमला वहां पहुंचा और हाथियों द्वारा किये गए नुकसानी का सर्वे करने के साथ ही रिपोर्ट तैयार की। वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक हाथी के जोड़े की लगातार निगरानी की जा रही है। घोटमार व आसपास के गांवों में मुनादी कराने के साथ ही ग्रामीणों को सतर्क कर दिया गया है।

कटघोरा वनमंडल के केंदई, एतमा नगर व जटगा की सीमा पर लगभग दो दर्जन हाथी विचरण कर रहे हैं। इस दल में शामिल एक दंतैल हाथी बीती रात अचानक जटगा पहुंचकर वहां के बहारी क्षेत्र में स्थित एक ग्रामीण के घर की परछी के छज्जे को तोड़ दिया। ग्रामीणों द्वारा शोर मचाये जाने पर हाथी जंगल की ओर रूख किया। जटगा में हाथी के पहुंचने व घर को नुकसान पहुंचाएं जाने की सूचना पर वन विभाग का अमला गांव पहुंचा और हाथियों द्वारा किये गए नुकसानी का आंकलन किया। रेंजर मनीष सिंह ने बाताया कि हाथियों को लेकर वन विभाग सतर्क है। वन अमले द्वारा हाथियों की लगातार निगरानी की जा रही है। आसपास के गांवों में मुनादी कराकर ग्रामीणों को सतर्क किया जा रहा है।

Spread the word