July 7, 2024

टीपी नगर रेलवे क्रॉसिंग के खतरनाक गड्ढे से लोग परेशान

कोरबा 22 अगस्त। ट्रांसपोर्ट नगर चौराहा पर सीएसईबी और बाल को प्लांट को जाने वाले रेल मार्ग पर स्थित रेलवे क्रॉसिंग काफी समय से समस्या की वजह बनी हुई है। यहां पर मौजूद खतरनाक गड्ढा बारिश के मौसम में लोगों के लिए परेशानी पैदा कर रहा है। अब तक इस दिशा में प्रबंधन ने रुचि नहीं ली है। इससे ऐसा लगता है कि किसी बड़ी दुर्घटना की प्रतीक्षा अधिकारी कर रहे हैं।

काफी समय से टीपी नगर रेलवे क्रॉसिंग पर लोगों का वास्ता इस परेशानी से बना हुआ है। एक तो क्रॉसिंग के आसपास भी गड्ढे हैं और चौराहे के पास में बड़ा सा गड्ढा सिर दर्द साबित हो रहा है। हालात ऐसे हैं एक तरफ कुआं और दूसरी तरफ खाई। सामान्य मौसम में भी यहां से आवाजाही के दौरान लोगों उनके सामने मुश्किलें आती रही हैं। बारिश के मौसम में यहां पर एक पानी भर गया है और दूसरी बात यह है कि गड्ढे के आकार में बढ़ोतरी हो गई है। भारी बारिश के दौरान इस इलाके से आवाजाही करने वाले लोग समझ नहीं पाते कि आगे हालात कैसे हैं और उन्हें यहां से निकलने के दौरान क्या कुछ मुश्किल हो सकते हैं। इस इलाके से परिचित लोग तो बच कर निकल जाते हैं या फिर दूसरा विकल्प अपना लेते हैं । जबकि नए लोग गड्ढे में गिर पड़ते हैं और उन्हें तकलीफें झेलने के साथ अपने जेब से काफी राशि डॉक्टर के पास इलाज कराने में खर्च करनी पड़ती है। बारिश के मौसम में अब तक यहां पर ऐसे कई हादसे हो चुके हैं और लोगों को इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है। इस दौरान रेलवे गेट कीपर के साथ लोगों की बहस होती है लेकिन वह इस मामले में असहाय बना रहता है।

बताया जाता है कि इस रेलवे क्रॉसिंग के साथ-साथ आसपास के इलाके में जरूरी सुधार कार्य की जिम्मेदारी विद्युत उत्पादन कंपनी और भारत एल्युमिनियम कंपनी लिमिटेड की है। कारण बताया जा रहा है कि इस रेलवे ट्रैक से होकर उन्हें की माल गाडिय़ां आना.जाना करती हैं इसलिए किसी भी तरह के सुधार कार्य की जिम्मेदारी उन्हीं की है। पूरे मामले में नगरीय निकाय के जनप्रतिनिधि सीधा पल्ला झाड़ रहे हैं। अनेक मौकों पर परेशान लोगों ने इस बारे में नगर निगम के महापौर से लेकर कमिश्नर तक बात पहुंचाई है लेकिन हुआ कुछ नहीं। और तो और अधिकारियों के द्वारा संज्ञान नहीं लिया गया और ना ही संबंधित प्रबंधन को काम कराने के लिए कहा गया। इन सब हालात में जनता को यही लग रहा है कि उन्हें अपने हाल पर छोड़ दिया गया है। सवाल उठता है कि क्या नगरी निकाय क्षेत्र में स्थित रेलवे क्रॉसिंग के पास की समस्या का सुधार कराने के लिए औद्योगिक प्रतिष्ठान के अधिकारी किसी बड़े हादसे की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

Spread the word