July 4, 2024

खनिज न्यास मद से करोड़ों की खरीदी: सवा लाख की कीमत वाले मेट को 4.80 की दर से 46 पंचायतों पर थोपा

कोरबा 24 अगस्त। डीएमएफ फंड से खरीदी के मामले में एक बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। कटघोरा के 46 ग्राम पंचायतों में कबड्डी मेट की सप्लाई हुई है। एक मेट 4.80 लाख रुपए की दर से खरीदा गया है। जबकि मार्केट में इसकी कीमत डेढ़ लाख से अधिक नहीं है।

जिला खनिज न्यास मद से करोड़ों की खरीदी में जमकर मनमानी चल रही है। ग्राम पंचायतों को चार महीने पहले कबड्डी मेट की सप्लाई डीएमएफ से हुई है। सबसे बड़ा सवाल यह है कि ग्राम पंचायतों ने कभी भी कबड्डी मेट का प्रस्ताव नहीं दिया। न ही जनपद पंचायत ने कभी भी जरुरत बताई जिससे खरीदा जा सके। बिना किसी प्रस्ताव के खनिज न्यास मद से करोड़ों की खरीदी कर दी गई। ग्राम पंचायतों को तब पता चला जब सप्लायर समान पहुंचाने आया। सरपंच-सचिव भी हतप्रभ रह गए। उच्चाधिकारियों का दबाव था इसलिए बिना किसी सवाल के सरपंच-सचिवों ने इसे रख लिखा।

जिला खनिज न्यास मद के अधिकारी अब बहानेबाजी में लग गए। अफसरों का दावा है कि राजीव मितान क्लब के लिए ग्राम पंचायतों के लिए खरीदी की जा रही है। ताकि आने वाले दिनों में खेल को बढ़ावा मिल सके। सवाल उठता है कि अब तक जिले में एक भी क्लब का गठन नहीं हुआ है। बिना क्लब के अनुमोदन के आखिर लाखों की सामग्री ग्राम पंचायतों को क्यों दी जा रही है। सवाल इसलिए भी उठना लाजिमी है क्योंकि क्लब किसी भी खेल सामग्री की मांग कर सकता है, जरुरी नहीं है कि कबड्डी के लिए वह मांग करे। इधर सरपंचों को पता ही नहीं है कि इस कबड्डी मेट का करना क्या है। ग्राम पंचायतों को एक कागज में हस्ताक्षर कर सप्लाई कर दी गई थी। अब सरपंच जनपद पंचायत से पूछ रहे हैं कि किस तरह से उपयोग करना है। किसी को बताया ही नहीं गया है। इसलिए चटाई की तरह ग्राम पंचायत इसका उपयोग कर रहे हैं।

Spread the word