July 7, 2024

24 नए व 7 पुराने प्रकरणों में प्रभावितों को एसईसीएल में मिली नौकरी

कोरबा 27 अगस्त। एसईसीएल प्रबंधन ने कुसमुंडा खदान के लिए अर्जित ग्रामों के प्रभावितों के रोजगार के लिए पहल की है। इसके तहत रोजगार के 7 पुराने और 24 नए प्रकरणों पर नौकरी के लिए प्रबंधन ने स्वीकृति का आदेश जारी कर दिया है। इससे लंबे समय से नौकरी का इंतजार कर रहे भू-विस्थापितों के चेहरे भी खिल गए हैं। उनके लिए ये बड़ी राहत की बात है।

एसईसीएल प्रबंधन का कहना है कि रोजगार के पुराने व लंबित मामलों के निराकरण के लिए पिछले 6 माह से प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत ही रोजगार के पुराने 7 प्रकरणों पर नौकरी की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। प्रशासन के सहयोग से रोजगार के अन्य पुराने प्रकरणों का निराकरण किया जा रहा है। पुराने प्रकरणों में नौकरी देने के साथ ही कोयला खदान विस्तार प्रक्रिया के अंतर्गत नए अर्जित ग्राम पाली के एक साथ 24 प्रकरणों पर रोजगार का स्वीकृति आदेश 6 अगस्त को जारी कर दिया है। एसईसीएल प्रबंधन के एक अधिकारी ने कहा कि राज्य शासन के सहयोग से अर्जित ग्राम जटराज, सोनपुरी, पाली, पड़निया, रिसदी व खोडऱी से विस्थापित होने वाले प्रभावित परिवारों और परिसम्पतियों का सर्वेक्षण कार्य की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। पाली ग्राम में लगभग 100 से ज्यादा परिवारों का सर्वेक्षण पूर्ण हो चुका है।
बसाहट के लिए शासन से की है जमीन आवंटन की मांग भू.विस्थापितों के रोजगार के साथ ही उनके बसाहट की समस्या का निराकरण किया जा रहा है। प्रबंधन की ओर से भू-विस्थापितों की बसाहट के लिए शासकीय भूमि आवंटन के लिए शासन के समक्ष आवेदन किया है। प्रबंधन का कहना है कि इसके लिए स्वीकृति मिलते ही विस्थापन के लिए सुविधायुक्त कॉलोनी का निर्माण जल्द शुरू किया जाएगा। दस्तावेजों से संबंधित समस्याओं का निराकरण किया जा रहा। एसईसीएल प्रबंधन प्रशासन के सहयोग से खदान प्रभावित गांवो में पहुंचकर ग्रामीणों की समस्या सुलझाने की कोशिश में लगा है। रोजगार संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए प्रबंधन ये पहल कर रहा है कि नामांकन और अन्य दस्तावेजों संबंधित समस्याओं का त्वरित निराकरण हो सके, जिससे उनके रोजगार, मुआवजा संबंधित प्रकरणों का जल्द निराकरण किया जा सके।

Spread the word