September 19, 2024

कोरिया वनमंडल के चिरमिरी रेंज में दिखा दुर्लभ सफेद भालू…वन अमला रख रहा नजर

बैकुंठपुर । कोरिया में पहली बार दुर्लभ सफेद भालू नजर आया है। कटहल खाने पहुंचे इस भालू को एक व्यक्ति ने मोबाइल में कैप्चर कर लिया, जब वो पेड़ पर चढ़ रहा था कि किसी ने आवाज लगा दी, जिसके बाद वो पेड़ से चढ़ते समय गिर गया, वो वापस जंगल में चला गया, लेकिन कुछ देर बाद फिर उसी पेड़ के पास आ गया। बार-बार भालू के आने से लोगों में दहशत है। वहीं वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचा और भालू की आवाजाही पर नजर बनाए हुए है।

इस संबंध में चिरमिरी रेंजर एसडी सिंह का कहना है कि हमारे रेंज में दुर्लभ सफेद भालू देखा गया है, प्राय: यह काफी कम देखने को मिलते हैं, कई दिनों से चिरमिरी के डोमनहिल क्षेत्र में आया-जाया करता है, कटहल इसका प्रिय भोजन है, उसी को खाने के लिए भटक कर यहां आता है, हमारी पूरी टीम उक्त भालू पर नजर बनाए हुए है, चूंकि घनी बस्ती है इसलिए रात के समय भालू पर नजर रखी जा रही है, लोगों को भी रात में बाहर निकलने के समय एहतियात बरतने की सलाह दी गयी है। 

जानकारी के अनुसार कोरिया जिले के कोरिया वनमंडल अंतर्गत चिरमिरी रेंज में स्थित डोमनहिल में सोमवार की रात इलियास अहमद सिद्दकी की बाड़ी में सफेद भालू आ धमका, मौका देख श्री सिद्दकी ने सफेद भालू की हरकत को अपने मोबाइल में कैद कर लिया, जब वो कटहल के पेड़ पर चढऩे की कोशिश कर रहा था तभी उनके भाई ने आवाज लगा दी, जिससे वो गिर पड़ा, परन्तु जल्द ही उठ खड़ा हुआ और जंगल की ओर चला गया, कुछ देर बाद फिर कटहल की खुशबू पा कर उसी स्थान पर आया, परन्तु कटहल के पेड़ पर एक भी फल न पाकर उसे निराशा हाथ लगी।
 
इधर, इसकी सूचना वन विभाग को दी गई, जिसके बाद चिरमिरी रेंजर एसडी सिंह मौके पर पहुंचे और रहवासियों को समझाईश दी, वहीं उन्होंने विभाग के अमले को भालू पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं, जिसके बाद रात में सफेद भालू की आवाजाही के साथ उसकी हरकत को विभाग बारीकी से अध्ययन करने की कोशिश में जुटा है। 

Spread the word