July 7, 2024

औजार के साथ कबाड़ चोरी का मास्टर माइंड पकड़ाया

गिरोह में शामिल दो किशोरों को बाल संप्रेक्षण गृह भेजा गया

कोरबा 11 सितम्बर। पाली, कटघोरा एवं दीपका के खदानों एवं आसपास के मैदानी इलाकों में हेक्सा ब्लेड के माध्यम से वायर काटने व अन्य लोहे के कीमती उपकरणों की चोरी करने वाले हजारों के कबाड़ चोर गिरोह के मास्टर माइंड को पुलिस ने बगदेवा के सुरक्षा गार्डों द्वारा आधी रात को पकड़कर हवाले किये जाने पर आरोपी को आज विधि सम्मत कार्रवाई कर रिमांड पर न्यायालय भेज दिया। वहीं उसके गिरोह में शामिल दो किशोरों को पकड़कर उसे बाल संप्रेक्षण गृह भेजने की कार्रवाई शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार चमार सिंह पिता सावलानी सिंह निवासी बगदेवा अपने क्षेत्र में कबाड़ चोर गिरोह का संचालन करता है। पूरे गिरोह का मास्टर माइंड होने के कारण उसके साथी पिछले दिनों जब जेल भेज दिए गए तो उसने दो किशोरों को गिरोह में शामिल कर उनका चोरी की वारदातों में उपयोग करते हुए साथियों को जेल से छुड़ाने के लिए राशि एकत्रित करने के वास्ते इन दिनों लगातार खदान क्षेत्रों में कबाड़ चोरियां शुरू कर दिया था। जानकारी के अनुसार नाबालिगों का वह कबाड़ चोरी के वारदात में उपयोग इसलिए करता था कि उन पर कोई शक ज्यादा न कर सके। बताया जाता है कि कल आधी रात आरोपी ने एक 13 वर्ष तथा 15 वर्ष के किशोर को व अपने अन्य कुछ साथियों के साथ बगदेवा खदान होते हुए डीबीएल कैंप चैतमा मार्ग में हेक्सा ब्लेड 2 नग, लोहे का रॉड तथा चोरी करने के अन्य औजारों को लेकर निकला था। इसी दौरान चोरी करने के लिए ये लोग कैम्प में प्रवेश कर रहे थे कि सुरक्षा गार्डों की नजर इनके उपर पड़ गई। जिसके बाद सुरक्षा गार्डों द्वारा दौड़ाए जाने पर कुछ अन्य कबाड़ चोर भागने में कामयाब रहे जबकि मुख्य आरोपी चमार सिंह तथा दो अन्य किशोर सुरक्षा गार्डों के हत्थे चढ़ गए। सुरक्षा गार्डों ने तत्काल पाली थाने के डायल 112 की टीम को सूचना दिया। ज्ञात रहे कि पाली टीआई तेजराम यादव ने तत्काल इस मामले को गंभीरता से संज्ञान में लेते हुए मुख्य आरोपी चमार सिंह के विरूद्ध प्रार्थी चैतमा निवासी संदीप उरांव की रिपोर्ट पर अपराध क्रमांक 265/22 धारा 379, 34 के तहत वैधानिक कार्रवाई कर उसे आज रिमांड पर न्यायालय भेज दिया। वहीं दो अन्य विधि से संघर्षरत बाल आरोपियों को बाल संप्रेक्षण गृह भेजने के लिए वैधानिक प्रक्रिया शुरू कर दी है।

यहां यह भी उल्लेख करना लाजिमी है कि पकड़ा गया मास्टर माइंड चमार सिंह पूर्व में कटघोरा जेल ब्रेक एवं कोयलांचल के कबाड़ डकैत गिरोह के मुख्य सरगना कपाटमुड़ा निवासी हीरालाल पटेल एवं गणेशु पटेल के गिरोह में भी उनके सानिध्य में काम कर चुका है जिसके कारण उसका हौसला इन दिनों बढ़ा हुआ था। हालांकि इस बार वह आपराधिक कृत्य करने से पहले ही पुलिस के हत्थे चढ़ गया।

Spread the word