July 4, 2024

कोरबा 19 सितम्बर। जिले के पाली थाना क्षेत्र के पाली विकासखंड के धौराभांठा एवं डूमरकछार के दो गौठानों से एक-एक नग सौर ऊर्जा मोटर पंपों कीमती 40 हजार रूपए की अज्ञात चोरों ने चोरी कर ली है। पुलिस ने मामले में अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना शुरू कर दी।

जानकारी के अनुसार प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वकांक्षी योजना नरूवा,घुरूवा, गरवा, बारी के तहत गांव-गांव में मवेशियों के संवर्धन एवं पशु पालकों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से गौठानों को स्थापित किया गया था। जिसके कारण एक ओर जहां मवेशी चारा वगैरह की सुविधा मिलने से संरक्षित हैं। वहीं दूसरी ओर गौठानों से किसानों को गोबर एवं गौ मुत्र की बिक्री करके आय होने लगी है। इसी योजना के तहत पाली विकासखंड के ग्राम धौराभांठा एवं डूमरकछार में स्थापित किये गए गौठानों में सौर ऊर्जा मोटर पंप लगाए गए हैं। यहां से अज्ञात चोरों ने एक-एक नगर मोटर पंप एवं 120 मीटर के लगभग केबल वायर की चोरी कर ली है।

बताया जाता है कि गौठान समिति के संरक्षक व संचालक पंचराम जगत उम्र 44 पिता उमेंद सिंह जगत को इसकी जानकारी हुई तो वे पाली थाना पहुंचे। वहां उन्होंने पाली थाने के निवर्तमान टीआई तेज कुमार यादव को इसकी जानकारी दी। जानकारी मिलने के बाद पाली पुलिस ने अपराध क्रमांक क्रमश: 270/22, 271/22 धारा 380 भादवि के तहत प्रार्थी पंचराम जगत की रिपोर्ट पर अज्ञात चोरों के विरूद्ध गौठान से सौर ऊर्जा मोटर पंप एवं केबल वायर चोरी करने का जुर्म दर्ज कर मामले की विवेचना शुरू कर दी है।

Spread the word