July 7, 2024

कमांडिंग आफिसर गुप्ता ने एनसीसी के छात्रों को दिया मार्गदर्शन

कोरबा 23 सितम्बर। प्रथम छत्तीसगढ़ एनसीसी बटालियन-1 सीजी के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल आर सेनगुप्ता का गुरुवार कमला नेहरू महाविद्यालय में आगमन हुआ। उन्होंने महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. प्रशांत बोपापुरकर से सौजन्य मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने एनसीसी और कॉलेज कैम्पस के बीच चल रही गतिविधियों के माध्यम से युवाओं में किए जा रहे नेतृत्व विकासए अनुशासन की सीख और देशसेवा के जज्बे के निर्माण संबंधी अनेक बातों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कॉलेज की एनसीसी इकाई के छात्र सैनिकों को अपने अनुभवों का मार्गदर्शन प्रदान कर प्रेरित व प्रोत्साहित भी किया।

वन.सीजी के कमान अधिकारी के आगमन के साथ सर्वप्रथम प्राचार्य डॉ बोपापुरकर व कॉलेज की एनसीसी प्रभारी लेफ्टिनेंट अनीता यादव ने संयुक्त रूप से पुष्पगुच्छ भेंटकर उनका स्वागत किया। पहली बार रूबरू होने के इस अवसर कर्नल सेन गुप्ता ने प्राचार्य डॉ. बोपापुरकर व लेफ्टिनेंट अनीता यादव को स्मृति चिन्ह भेंट किया। उनके साथ लेफ्टिनेंट कर्नल एडम पी चौधरी एवं सूबेदार मेजर जितेन्द्र सिंह भी उपस्थित रहे। डॉ.बोपापुरकर ने बताया कि एनसीसी को सेना की द्वितीय पंक्ति कहा जाता है। ऐसा इसलिएए क्योंकि समय.समय पर एनसीसी की विभिन्न साहसिक गतिविधियों के माध्यम से हमारे कैडेट्स आर्मी के जवानों के सान्निध्य में रहकर वह सबकुछ सीख लेते हैंए जिसका इस्तेमाल करने की जरूरत उस वक्त पड़ती हैए जब दुश्मन सामने हो। जब कभी देश को जरूरत होगीए हमारे इन नौजवान सैनिक सीना ताने मुकाबले के लिए तैयार होंगे। वन.सीजी कोरबा के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल सेनगुप्ता ने भी महत्वपूर्ण मार्गदर्शन प्रदान कर छात्र.छात्राओं को भविष्य मे आगे बढऩे के लिए प्रोत्साहित किया। अपनी प्रेरणा भरी बातों से देश का जिम्मेदार नागरिक बनने का मार्ग दिखाया।

एनसीसी के संबंध में अनेक बाते की गई और अंत में प्राचार्य डॉ बोपापुरकर ने कर्नल आर सेनगुप्ता को भेंट स्वरूप स्मृति चिन्ह प्रदान किया। इस दौरान प्रमुख रूप से एनसीसी के सीनियर अंडर ऑफिसर दोषांत रजवाड़े, जूनियर अंडर ऑफिसर जय कुमार कश्यप, दीपा टंडन, देविका कंवर समेत एनसीसी सीनियर डिविजन एवं सीनियर विंग के सभी कैडेट्स उपस्थित रहे।

Spread the word