July 4, 2024

पति के गूंगेपन से क्षुब्ध पत्नी ने विवाह के छह महीने बाद की खुदकुशी

कोरबा 25 सितम्बर। ऐसा कहा जाता है कि जोडिय़ां स्वर्ग में तय होती हैं और उनके आगे का सफर धरती पर तय होता है। इन सबके बावजूद रिश्ते को सुनिश्चित करने से पहले कई चीजें देखनी जरूरी होती है। अनदेखी के नतीजे महंगे साबित होते हैं। कुछ इसी कारण से केंवट समुदाय की एक नवविवाहिता ने जहर सेवन कर जान दे दी। वह पति की हरकतों से परेशान हो चुकी थी। पुलिस ने मर्ग कायम कर आगे की कार्रवाई की है। बांगो पुलिस थाना की मोरगा पुलिस चौकी के अंतर्गत आने वाले पतुरियाडांड की रहने वाली अंजुशा केंवट की मौत पिछली रात 2.30 बजे पोड़ी उपरोड़ा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में हो गई। कुछ घंटे पहले उसे परिजन यहां लेकर आए थे। अंजुशा ने व्यक्तिगत कारणों से जहरीला पदार्थ का सेवन कर लिया था जिससे उसकी हालत खराब हो गई थी।

जानकारी के अनुसार मई 2022 को परिजनों के द्वारा अंजुशा का विवाह अंबिकापुर जिले के बांकेपुर निवासी युवक से किया गया था। कुछ दिनों के बाद नवविवाहिता को मालूम चला कि उसके पति को बोलने में समस्या है। धीरे-धीरे यह विकृति और गहराते गई और मालूम हुआ कि वह गूंगेपन की चपेट में है। बात यहां पर भी समाप्त नहीं हुई। शराब का शौक भी उसे था और आए दिन इसी बात को लेकर घर में झगड़ा-फसाद किया करता था। अंजुशा ने इस बारे में अपने घर के लोगों को जानकारी दी। कुछ दिन पहले ही अंजुशा के पिता ने उसे अपने घर ले आया और तब से नवविवाहिता पतुरियाडांड में रह रही थी। बताया गया कि रात्रि को उसने घर में रखे जहरीले पदार्थ की कुछ मात्रा का सेवन कर लिया। रासायनिक पदार्थ के असर से उसका स्वास्थ्य बिगड़ गया। उल्टी होने के साथ उसे चक्कर आने की जानकारी परिजनों को हुई तो उन्होंने फौरन पोड़ी उपरोड़ा अस्पताल में भर्ती करवाया। चकित्सकों ने उसकी स्थिति को देखते हुए आवश्यक उपचार प्रदान किया। इन सबके बीच देर रात 2.30 बजे पीडि़ता की मौत हो गई।

पुलिस ने बताया कि मृतक के परिजनों के द्वारा मूल रूप से यही बात अपने प्राथमिक बयान में कही गई है कि पति के गूंगेपन और शराब पीकर मारपीट करने से वह तंग आ गई थी और इस कदम को उठा लिया। पुलिस ने अस्पताल के प्रतिवेदन पर 174 सीआरपीसी के तहत मर्ग कायम किया है। मर्ग डायरी मोरगा चौकी भेजी जाएगी और आगे की औपचारिक कार्रवाई वहां से की जाएगी।

Spread the word