July 4, 2024

नई दिल्ली: महात्मा गांधी इंटरनेशनल अवॉर्ड से सम्मानित हुए कोरबा के युवा पत्रकार देवेंद्र कुमार

भारत के प्रथम मुख्य सूचना आयुक्त *( CIC)* एवं पंचायती राज मंत्रालय भारत सरकार के पूर्व सचिव वजाहत हबीबुल्ला के हाथों हुए सम्मानित

नईदिल्ली। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर के अवसर पर पत्रकारिता और चिकित्सा के क्षेत्र में अनुकरणीय योगदान के लिए  *BNA 24 न्यूज़* के नेशनल ब्यूरो चीफ इरफान खान एवं डॉ आरिफ रहमान नागपुर ( महाराष्ट्र ) सहित उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए देवेन्द्र कुमार कोरबा ( छत्तीसगढ़ ) को *MAHTMA GANDHI INTERNATIONAL PEACE AWARD* *(महात्मा गांधी इंटरनेशनल पीस अवॉर्ड)* से सम्मानित किया गया। यह सम्मान विभिन्न क्षेत्रों में श्रेष्ठ और अनुकरणीय योगदान देने वाले भारत के साथ साथ अन्य देशों की प्रतिभाओं को भी प्रदान किया जाता है।

महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने कर्तव्य को लेकर श्रेष्ठ कार्य के माध्यम से समाज मे उदाहरण प्रस्तुत करने के साथ साथ जनसेवा के क्षेत्र में उच्च अभिलाषा रखने वाली प्रतिभाओ का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इंडियन सोशल ऑर्गनाइजेशन के द्वारा समाज के विभिन्न क्षेत्रों में प्रेरणादायी कार्य करने वालो की सूची में समाज सेवी संगठन, डॉक्टर और पत्रकारों को विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया था। सम्मान समारोह का यह कार्यक्रम नई दिल्ली स्थित कांस्टीट्यूशन क्लब आफ इंडिया में आयोजित किया गया था। इस सम्मान समारोह में  देश और विदेश से आए लोग भी शामिल हुए, जिसमे इंडोनेशिया, इरान,जापान, और नेपाल के लोग शामिल थे।

भारत के विभिन्न राज्यों से डॉक्टर, सामाजसेवी संगठनों से जुड़े लोग और पत्रकार इस गरिमामयी कार्यक्रम का हिस्सा बने। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मणिपुर, पंजाब, हरियाणा, बिहार , पश्चिम बंगाल कोलकाता, झारखंड, ओडिशा, उत्तराखंड के पत्रकार और समाज सेवी संगठन के लोग शामिल है।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिन पर आयोजित इस सम्मान समारोह में समाज सेवा के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य के माध्यम से आमजन को लाभान्वित करने वालों को *MAHTMA GANDHI INTERNATIONAL PEACE AWARD* *(महात्मा गांधी इंटरनेशनल पीस अवॉर्ड)* से सम्मानित किया गया।

सम्मान के इस क्रम में पत्रकारिता के क्षेत्र में महाराष्ट्र से  *BNA24 न्यूज़* एवं विश्व खेल समाचार पत्र के नेशनल ब्यूरो चीफ इरफान खान एवं डॉ आरिफ रहमान को चिकित्सा के माध्यम से जन सेवा के क्षेत्र में *महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय पीस अवार्ड* से भारत के प्रथम मुख्य सूचना आयुक्त *( CIC)* एवं पंचायती राज मंत्रालय भारत सरकार के पूर्व सचिव वजाहत हबीबुल्ला के हाथों सम्मानित किया गया।

इसी क्रम में कोरबा छत्तीसगढ़ से *BNA24* *National News Agency* के *निदेशक* एवं युवा पत्रकार *देवेंद्र कुमार* को पत्रकारिता के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य के लिए *महात्मा गांधी इंटरनेशनल पीस अवार्ड*  *Mahatma Gandhi International Peace Award*  से *Constitution Club Of India* नई दिल्ली में सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के दौरान मंचासीन अतिथियों ने अपने विचार रखते हुए सम्मान प्राप्त करने वाले सभी  लोगों को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना किया। इस दौरान दिल्ली प्रेस क्लब के अध्यक्ष उमाशंकर लखेरा के साथ साथ राष्ट्रीय नई दिल्ली  *NCR* के पत्रकार साथी की गरिमामयी उपस्थिति रही। सभी ने इस कार्यक्रम की जमकर सराहना की।

देश की राजधानी में सम्मान प्राप्त होने पर  BNA24 के स्पेशल रिपोर्टर गणेश साहू, संभागीय ब्यूरो प्रमुख जगदीश पटेल, एवं Accuracy Media Group के मुख्य सलाहकार सुभान सिद्दीकी ने BNA24 न्यूज़ टीम के सभी साथियों को बधाई दी है।

Spread the word