July 4, 2024

रात के अंधेरे में कोयला की चोरी, चालक व हेल्पर गिरफ्तार

कोरबा 15 अक्टूबर। पाली स्थित बुड़बुड़ खदान से रात के अंधेरे में कोयला चोरी कर हाइवा में परिवहन का अवैध कारोबार लंबे समय से चल रहा था। शुक्रवार की तड़के कोयला ले जा रहे हाइवा के कीचड़ में फंसने के बाद मामला पकड़ाया। पुलिस ने कार्रवाई की लेकिन वाहन के चालक व हेल्पर पर कोयला तस्कर को बचा दिया गया। जिले में एक ओर पुलिस अवैध कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई का दावा कर रही है तो दूसरी ओर रात के अंधेरे में कोयला, रेत व डीजल चोरी का अवैध कारोबार जोरों पर है।

हरदीबाजार पुलिस ने जहां दो दिन पहले खदान से डीजल चोरी का मामला पकड़ा, वहीं शुक्रवार को पाली में एसईसीएल के बुड़बुड़ खदान से कोयला चोरी कर हाइवा सीजी.10.एएक्स.0817 में ले जाने का मामला पकड़ाया। वह भी तब जब रात के अंधेरे में कोयला लेकर खपाने के लिए हाइवा रवाना हुई तो बुड़बुड़ गांव के स्कूल के मैदान में बारिश के कारण कीचड़ में फंस गया। खदान से कोयला चोरी का मामला जगजाहिर होने पर पुलिस समेत प्रशासन व खनिज विभाग की टीम मौके पर पहुंची। पाली पुलिस ने 9 टन कोयला लदे हाइवा को जब्त कर केस दर्ज किया। मामले में आरोपी वाहन चालक मनीष कुमार कैवर्त व हेल्पर हेमंत कुमार केंवट को आरोपी बनाया गया।

पाली पुलिस ने कोयला चोरी के मामले में चालक व हेल्पर को आरोपी बनाया गया है लेकिन कोयला तस्कर के खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई है। बताया जाता है कि उक्त हाइवा बिलासपुर के आकाश नामक व्यक्ति की है। जिसके मुताबिक बिलासपुर के उसके दोस्त ईशु चंद्रा ने महीने के 1लाख 30 हजार रुपए किराए पर लिया था। उसने गौरव श्रीवास के साथ ट्रांसपोर्टिंग का कारोबार करना बताया था। हालांकि बुड़बुड़ खदान से कोयला चोरी के पीछे शहर के कोतवाली के पास रहने वाले एक कारोबारी परिवार के व्यक्ति का हाथ बताया जा रहा है जो करीब 1 साल से कोयला तस्करी से जुड़ा है।

Spread the word