July 2, 2024

रायपुर 29 अक्टूबर। कोयला कारोबारी सूर्यकांत तिवारी ने शनिवार को जिला अदालत में सरेंडर कर दिया है। एडीजे अजय सिंह राजपूत की अदालत में सरेंडर किया है। तिवारी के खिलाफ ईडी मनी लॉड्रिंग प्रकरण में जांच कर रही है। वो पखवाड़े भर से फरार था। ईडी ने उसे मुख्य आरोपी बनाया है। इससे पहले ईडी ने आईएएस समीर विश्नोई, सूर्यकांत के चाचा लक्ष्मीकांत तिवारी और कारोबारी सुनील अग्रवाल को गिरफ्तार किया था। तीनों न्यायिक अभिरक्षा में है।

आपको बता दें कि काफी राजनीतिक रसूख रखने वाले कोयला कारोबारी सूर्यकांत तिवारी का निवास छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले का बताया जाता है। ये भी बताया जाता है कि उसके करियर और राजनीतिक व्यापारिक शुरुआत इसी जिले से हुई थी। जून में सूर्यकांत तिवारी सहित अन्य अधिकारियों के यहां छापे के बाद आयकर विभाग ने कहा था कि 9.5 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित नकदी और लगभग 5 करोड़ रुपये आभूषण जब्त किया गया। 200 करोड़ रुपये से अधिक के कलेक्शन के सबूत मिलने की बात कही गई थी। सूत्रों के मुताबिक आईटी के हाथ राजनीतिक फंडिग के साथ ही मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े कुछ अहम दस्तावेज लगे थे।

सूत्रों के अनुसार सूर्यकांत तिवारी के सरेंडर के बाद कुछ आई ए एस अफसरों सहित राजनीति से जुड़े कुछ लोगों की गिरफ्तारी हो सकती है।

Spread the word