July 2, 2024

राष्ट्रीय एकता व अखंडता के लिए लगाई दौड़ व ली एकता की शपथ

कोरबा 2 नवम्बर। कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रायोजित जन शिक्षण संस्थान कोरबा में मंत्रालय के निर्देशानुसार 31 अक्टूबर को जेएसएस में राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम जेएसएस के निदेशक ने सभी को राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता की शपथ दिलाई।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और लौहपुरुष कहे जाने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल की आज 146वीं जन्म जयंती है। हर साल 31 अक्टूबर को भारत के पहले उप प्रधानमंत्री और भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की याद में राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है। सरदार पटेल ही वह महान व्यक्ति है जिन्होंने अखंड भारत के निर्माण में सबसे बड़ा योगदान दिया है। सरदार पटेल की ही देन है की आज भारत में अनेक भाषाए धर्म के लोग एक होकर रहते है। दुनिया में शायद ही कोई देश होगा जहाँ इतने ज्यादा धर्मए भाषा बोलने वाले लोग एक साथ एक देश में रहते होंगे। 500 से अधिक देशी रियासतों का भारत में विलय एक असंभव काम था जो सरदार पटेल ने अपने दम पर कर दिखाया था। जिला प्रशासन द्वारा आयोजित एकता दौड़ में जेएसएस के स्टॉफ एवं हितग्राहियों में दौड़ लगाई। इसके अलावा जेएसएस के सब सेंटरों में एकता दौड़ का आयोजन कर हितग्राहियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर सावित्री जेना, तृष्या मोहंती, लक्ष्मी चटर्जी, विजय लक्ष्मी महंत, सुनीता राठौर, ज्योति बरेठ, सतरूपा प्रजापति, वासुदेव, नरेंद्र, किशोर महंत, उमेश, संजय एवं अनीता चौहान और हितग्राही उपस्थित थे।

कस्तुरबा आश्रम में हुई एकता दौड़:-जन शिक्षण संस्थान कोरबा द्वारा कस्तुरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में भी एकता दौड़ का आयोजन किया गया। आश्रम की बालिकाओं ने एकता दौड़ में भाग लिया और राष्ट्रीय एकता व अखंडता की शपथ ली।

Spread the word