July 4, 2024

सरकार को सतनामी समाज का भी ध्यान रखना चाहिए : महिलांगे

0 सतनाम प्रांगण में आयोजित तीन दिवसीय गुरु पर्व का समापन
कोरबा। सतनामी कल्याण समिति के जिला अध्यक्ष यूआर महिलांगे ने कहा है कि पूर्व में मिले समाज के आरक्षण को कम करना समझ से परे है। चुनावी साल शुरू हो गया है, ऐसे समय में सरकार को सतनामी समाज का भी ध्यान रखना चाहिए। हाईकोर्ट में जीतने के बाद भी आरक्षण में कटौती करना समझ से परे है। जो सरकार समाज का नहीं वह हमारा कैसे हो सकता है।
गुरु घासीदास जयंती के अवसर पर सतनामी कल्याण समिति की ओर से सतनाम प्रांगण टीपी नगर में आयोजित तीन दिवसीय गुरूपर्व आयोजन के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि समिति के अध्यक्ष यूआर महिलांगे ने कहा कि सतनामी समाज के लोगों का सहयोग हमेशा से सरकार को मिलता रहा है, लेकिन आरक्षण में कटौती से समाज के लोगों में नाराजगी व्याप्त है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिला रोजगार अधिकारी जेपी खाण्डे ने कहा कि सामाजिक समरसता के भाव को आदान-प्रदान करने के लिए ऐसे आयोजन और बैठकें होनी चाहिए। अच्छे विचारों को आत्मसात करने के लिए सभी को पेन-कागज रखना चाहिए। गुरु पर्व आयोजन में पंथी दलों ने बाबा गुरु घासीदास के संदशों को गीत व नृत्य के माध्यम से प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया।
इससे पहले अतिथियों ने गुरु घासीदास के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर तीसरे व अंतिम दिवस के कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अतिथियों ने जैतखाम की पूजा-अर्चना की और गुरुगद्दी पर आसीन राजमहंत टंडन को शॉल श्रीफल से सम्मानित कर उनका आभार व्यक्त किया। पूर्व अध्यक्ष सुनील पाटले ने सफल आयोजन के लिए नई कार्यकारिणी व सदस्यों को बधाई देते हुए उनको श्रीफल से सम्मानित किया। मंचीय कार्यक्रम में समिति के अध्यक्ष यूआर महिलांगे ने समाज की गतिविधियों व आयोजन की जानकारी देते हुए मीडिया का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में आरपी खाण्डे, अनिकेत पाटले, रामचन्द्र पाटले, विजय आदिले, त्रिवेन्द्र आदिले, नारायण कुर्रे, आरडी भारद्वाज, डॉ. जेके लहरे, सुनीता पाटले, रामबाई लहरे, केपी पाटले, डीआर जाटवर, एसआर अंचल, राजमहंत संतदास दिवाकर, बरुण धृतलहरे, निर्मल किरण, भगत कुर्रे, मीडिया प्रभारी नरेन्द्र कुमार रात्रे सहित बड़ी संख्या में समाज के लोग उपस्थित थे। मंच संचालन सचिव जीएल बंजारे और आभार प्रदर्शन आरडी भारद्वाज ने किया।
0 पंथी नर्तक दल करही प्रथम
तीन दिवसीय गुरु पर्व के आयोजन में पंथी दलों की प्रतियोगिता आयोजित हुई। प्रथम पुरस्कार करही पंथी पार्टी को 11 हजार का नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र दिया गया। द्वितीय पुरस्कार अमृत वाणी पंथी पार्टी बाघमार को 7 हजार व राताखार और अण्डीकछार पंथी पार्टी को संयुक्त तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। आयोजन में सामाजिक स्तर पर किए गए कार्यों के लिए महिलाओं और स्कूली बच्चों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।
0 गुरु पर्व में छाया रहा निजात अभियान
तीन दिवसीय गुरु पर्व में पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह की ओर से चलाए जा रहे निजात अभियान के पोस्टर और चलित पुलिस सहायता केंद्र पंडाल में लगाए गए। कार्यक्रम के दौरान नशे से संबंधित बुराइयों के प्रति लोगों में जागरूकता देखी गई। पुलिस अधीक्षक ने भी सफल आयोजन के लिए सतनामी समाज को बधाई प्रेषित किया है।

Spread the word