July 4, 2024

राखड़ परिवहन से उत्पन्न हो रही समस्याओं का करें समाधान

0 परसाभाठा विकास समिति ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन
कोरबा। परसाभाठा विकास समिति ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर व्यापारियों एवं स्थानीय जनमानस को अवैध रूप से राखड़ परिवहन से हो रहे जल, ध्वनि, सड़क एवं वातावरण प्रदूषण से उत्पन्न हो रही समस्याओं के समाधान की मांग की है।
ज्ञापन में कहा गया है कि परसाभाठा व्यापारिक परिसर बाजार चौक से लेकर बजरंग चौक तक की सड़कों पर प्रदूषण नियंत्रण एवं गाड़ियों की आवागमन के संबंध में बीते 30नवंबर को स्थानीय निवासियों एवं व्यापारियों ने मिलकर तेज रफ्तार से चलने वाली भारी वाहनों राखड़ तथा कोयले की गाड़ियों को रोका था। समझौता उपरांत प्रशासन ने लिखित आश्वासन दिया था। थाना प्रभारी एवं परिवहन विभाग डीएसपी के समक्ष स्थानीय निवासियों एवं जनप्रतिनिधियों के बीच एक समीक्षा बैठक रखी गई थी, जिसमें कुछ बिंदुओं पर लिखित सहमति बनी थी। उन बिंदुओं पर आज तक किसी भी प्रकार का अमल नहीं किया गया न ही कोई कार्रवाई की गई। उनके निराकरण के लिए चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज बालको नगर कोरबा ने पत्र के माध्यम से अवगत कराया गया। उस पर भी आज तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई। इसी कड़ी में परसाभाठा विकास समिति आपसे मांग करती है कि उन सभी बिंदुओं को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाए। बालको प्रबंधन जिला प्रशासन एवं नगर निरीक्षक तथा परसाभाठा विकास समिति की त्रिपक्षीय वार्ता कर इन समस्याओं का समाधान करें अन्यथा पुन: व्यापारियों द्वारा समस्याओं के समाधान हेतु 10 दिन बाद 11 जनवरी को सड़कों पर चल रहे भारी वाहनों (राखड़) को पूर्ण रूप से रोक दिया जाएगा, जिसकी पूरी जिम्मेदारी जिला प्रशासन एवं बालको प्रबंधन की होगी।
0 वे बिंदु जिन पर सहमति बनी थी, जिसे तत्काल प्रभाव से लागू किया जाए
परसाभाठा बाजार चौक से बजरंग चौक तक सड़क निर्माण एवं चौड़ीकरण का कार्य तत्काल चालू किए जाने पर सहमति बनी थी, जो कि आज तक अपूर्ण है तत्काल प्रभाव से चालू किया जाए। सड़कों की सफाई के लिए प्रत्येक दिवस चार व्यक्तियों की टीम आवश्यक संसाधन के साथ तथा रात्रि के समय में स्वैप मशीन से सफाई करने की बात कही गई थी, जो कि नहीं की जा रही जिसे तत्काल चालू करवाया जाए। राखड गाड़ियों को पूर्णत: ढंककर एवं ओवरलोडिंग पूर्णत: बंद करने की बात कही गई थी, जो कि आज तक अपूर्ण है जिसे तत्काल लागू किया जाए। राखड़ एवं कोयले की गाड़ियों के परिवहन के लिए वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था करने की बात कही गई थी, जो कि आज तक उस क्षेत्र में कोई भी कार्य नहीं किया गया जिसे तत्काल संज्ञान में लेकर वैकल्पिक मार्ग निर्माण तत्काल चालू किया जाए। यातायात एवं गाड़ियों की स्पीड कंट्रोल हेतु तीनों शिफ्ट में गार्ड की नियुक्ति की जानी थी, जो कि आज तक अपूर्ण है जिसे तत्काल प्रभाव से चालू किया जाए एवं निरंतर चालू रखा जाए। प्रतिदिन स्कूल के समय सुबह 7 से 9 बजे तक एवं बाजार के दिनों में मंगलवार एवं शुक्रवार को नो एंट्री शाम 5 से रात 8 बजे तक लगाने की बात कही गई थी, जो आज तक अपूर्ण है तत्काल प्रभाव से लागू किया जाए।

Spread the word