October 5, 2024

नववर्ष के पहले दिन मां मड़वारानी के दरबार में श्रद्धालुओं ने टेका मत्था

0 पहाड़ ऊपर व कोरबा-चांपा मार्ग स्थित मंदिर में हजारों लोगों ने किए मां के दर्शन
कोरबा (बरपाली)। जिले के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल मां मड़वारानी के दरबार में हजारों की संख्या में रविवार को श्रद्धालुओं ने दर्शन कर मत्था टेका और नववर्ष के प्रथम दिन सुख शांति की मनोकामनाएं मांगी।
नववर्ष की पहले दिन भोर से ही जिले के प्रसिद्ध देवी तीर्थ स्थल मां मड़वारानी में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने मां मड़वारानी के दरबार में सपरिवार पहुंचकर मत्था टेका एवं सुख शांति के लिए मनोकामनाएं मांगी। कोरबा-चांपा मार्ग में स्थित मां मड़वारानी मंदिर में दर्शन उपरांत श्रद्धालु पहाड़ ऊपर मुख्य स्थल मां मड़वारानी मंदिर पहुंचे। यहां कतारबद्ध होकर माता के दर्शन किए। पूरा पहाड़ मां मड़वारानी के जयकारे से गूंजता रहा। श्रद्धालुओं को घंटों लाइन लगने के पश्चात दर्शन हो पा रहे थे। श्रद्धालुओं ने मां मड़वारानी को नारियल, चुनरी, प्रसाद, सिंदूर, रक्षा सूत्र आदि भेंट कर आरती की। पहाड़ ऊपर दोपहिया व चार पहिया के अलावा बड़ी संख्या में श्रद्धालु पैदल पहाड़ी चढ़कर पहुंचे। श्रद्धालुओं को कोई असुविधा ने हो इसके लिए मां मड़वारानी सेवा समिति के सदस्यों ने पूरा सहयोग किया। वहीं प्रसाद भंडारा भोजन वितरण किया गया। पहाड़ ऊपर भीड़ इतनी ज्यादा हो गई कि श्रद्धालुओं को अपने वाहनों को रखने में दिक्कत हो रही थी। उरगा पुलिस दोपहर बारह बजे के बाद पहुंचकर व्यवस्था सभाली। उधर मां मड़वारानी पहाड़ के मेला परिसर के नीचे बरपाली, चुहरी, कोरबा-चांपा मार्ग मड़वारानी क्षेत्र परसाभाठा, खरहरी, पुरेना एवं नहर किनारे लोग वन भोज का आनंद लेते रहे।
0 मां सर्वमंगला समेत विभिन्न देवी मंदिरों में लगी रही लोगों की भीड़
कोरबा शहर के प्रसिद्ध मां सर्वमंगला मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ तड़के से जुटी रही। मंदिर पहुंचने वालों में बच्चों, युवा, बुजुर्ग, महिला, पुरुष सभी शामिल थे। लोगों ने बताया कि नववर्ष के पहले दिन की शुरुआत भक्ति भाव से ही होनी चाहिए। नूतन वर्ष के पहले दिन भगवान की पूजा अर्चना करने से पूरे साल भगवान का आशीर्वाद बना रहता है। शहर के अन्य देवी मंदिरों भवानी मंदिर दर्री, एसईसीएल काली मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर, गायत्री मंदिर सहित उपनगरीय क्षेत्रों के देवी मंदिरों में भी लोगों ने माथा टेककर दिन की शुरुआत की। मंदिरों में माथा टेकने वालों का तांता लगा रहा।
0 पिकनिक स्थलों में रही रौनक
नये साल को लेकर शहर के पिकनिक स्थल सुबह से ही लोगों की चहल-पहल से भरे रहे। जिले के प्रसिौ पिकनिक स्पॉट झोराघाट, देवपहरी, खुटाघाट, मड़वारानी, रजगामार, कॉफी प्वाइंट, सतरेंगा, बुका सहित अन्य स्थलों पर पहुंचकर लोगों ने भ्रमण कर दिन की शुरूआत की। जिले में रविवार को जश्र का माहौल रहा। लोग नये-नये तरीके से नये साल को यादगार बनाने में जुटे रहे।

Spread the word