September 19, 2024

स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 : छत्तीसगढ़ को मिला प्रथम स्थान, 100 से ज्यादा शहरों वाले राज्यों में प्रदेश सबसे स्वच्छ

रायपुर 20 अगस्त। 100 से ज्यादा शहरों वाले सबसे साफ राज्यों में छत्तीसगढ़ को प्रथम स्थान मिला है. प्रदेश ने लगातार दूसरी बार यह सफलता हासिल की है. वहीं 100 से कम शहरों वाले राज्यों में झारखंड को सबसे साफ राज्यों का पुरस्कार मिला है. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ-साथ प्रदेशवासियों को भी बधाई दी.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हमे खुशी है कि लागातर दूसरी बार हमने यह उपलब्धि हासिल की है. 2018 में हम तीसरे स्थान पर रहे, लेकिन 2019 और 2020 में पहला स्थान प्राप्त किया है. कोशिश रहेगी की आने वाले सालों में भी हम अव्वल आते रहें.

सीएम भूपेश ने इस उपलब्धि के लिए नगरीय प्रशासन मंत्री, नगर निगम के महापौर, कमिश्नर समेत तमाम कर्मचारियों को बधाई दी. आपको बता दें केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ को ओडीएफ प्लस प्लस घोषित किया है। स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में ये रेटिंग पाने वाला छत्तीसगढ़ अकेला और पहला राज्य है। वहीं कचरा मुक्त शहरों की सूची में अंबिकापुर को 5 स्टार रेटिंग मिली है। इसके साथ प्रदेश के 14 अन्य शहरी क्षेत्रों ने भी स्टार रैकिंग में अपनी जगह बनाई है। जिसमें 3 और 1 स्टार शहरी क्षेत्र शामिल हैं।

गोधन न्याय योजना की हुई सराहना

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी को गोधन न्याय योजना से अवगत कराया। सीएम बघेल ने कहा कि राज्य में इस योजना के तहत बीमारी फैलाने वाले गोबर को लेकर एक योजना शुरू की गई है, जिससे पशु पालकों को जहां आर्थिक तौर पर संबलता प्रदान की जा रही है, वहीं इस योजना के लागू होने से सफाई पर भी असर दिख रहा है।

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस योजना को गौर से सुनने के बाद कहा कि निश्चित तौर पर यह सराहनीय प्रयास है और देश के अन्य राज्यों के लिए अनुकरणीय है। यह पूरे देश को एक बेहतर संदेश दे रहा है, जिसका अनुशरण किया जा सकता है और गोबर से होने वाली हानियों से बचा जा सकता है।

Spread the word