October 6, 2024

अवैध कोल डंपिंग यार्ड पर एडीएम के नेतृत्व में संयुक्त टीम ने की कार्रवाई

कोरबा। औद्योगिक नगरी कोरबा में कोयले के अवैध कारोबार में कई लोग लगे हैं। उन पर अब प्रशासन ने निगाह तिरछी कर दी है। लंबे समय बाद कार्रवाई होने से कोयला तस्करों में हड़कंप मच गया है। अवैध डंपिंग यार्ड चलने की खबर प्रशासन को पहले नहीं थी और न ही खनिज विभाग ने कोई कार्रवाई की थी। वनांचल क्षेत्रों में कोयला तस्करी का मामला पहली बार सामने आया है। इसके पहले शहरी क्षेत्र में ही प्रकरण सामने आ रहे थे।
करतला ब्लॉक के ग्राम चांपा में चल रहे कोयले के अवैध डंपिंग यार्ड पर गुरुवार शाम एसडीएम सीमा पात्रे के नेतृत्व में संयुक्त टीम ने छापामार कर 5 ट्रेलर और दो ट्रैक्टर को जब्त किया है। वाहनों को करतला पुलिस के सुपुर्द किया गया है। जमीन के उपयोग को लेकर भी राजस्व विभाग की टीम जांच कर रही है। अवैध रूप से कोयले का कारोबार कौन कर रहा था, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है। प्रशासन ने जमीन मालिक विरेन्द्र राठिया के खिलाफ प्रकरण बनाया है। जिले में कोयले के निजी डंपिंग यार्ड को काफी पहले ही बंद करा दिया था। इसके बाद भी करतला ब्लॉक के हाटी मुख्य मार्ग पर ग्राम चांपा में एक एकड़ जमीन पर कोयले का भंडारण किया जा रहा था। एसडीएम के नेतृत्व में पहुंची टीम ने कोयले का भंडारण पाया। इसका दस्तावेज भी जमीन मालिक के पास नहीं था। वाहनों को खनिज विभाग के माध्यम से थाने भेज दिया गया। ट्रेलर क्रमांक सीजी 12 बीएच 2509, सीजी 12 बीएच 7112, सीजी 12 बीएच 9212, सीजी 12 बीएच 9112 और सीजी 12 बीएच 9810 को जब्त किया है। इसी तरह दो ट्रैक्टर को भी जब्त कर थाने भेजा है।
0 दीपका खदान से निकले कोयला की अदला बदली
खदानों से आने वाली गाड़ियों में मिलावट और चोरी रुकी नहीं है। तमनार पुलिस ने दीपका कोल माइंस से जेपीएल तमनार के लिए लाए गए कोयले में मिलावट की शिकायत के बाद दो ट्रेलर ड्राइवरों पर अमानत में खयानत का मामला दर्ज किया गया है। जी-11 ग्रेड का कोयला 6 मई को दो ट्रेलर में दीपका से जेपीएल तमनार आ रहा था। ड्राइवर गीता प्रसाद और गणेश यादव कोयला अनलोड करने प्लांट पहुंचे। यहां जांच हुई तो पता चला कि कोयले में मिट्टी और छाई मिलाई गई है। ट्रांसपोर्टर के प्रतिनिधि की शिकायत पर दोनों ड्राइवर के खिलाफ एफआईआर कराई गई। आरोप है कि इन दोनों ने अच्छे ग्रेड का कोयला रास्ते में कहीं बेच दिया और निम्न ग्रेड का डालकर प्लांट में खाली करने पहुंचे थे।

Spread the word