October 6, 2024

ठेका कंपनी में कार्यरत कर्मी व श्रमिकों के हक के लिए सात सूत्रीय मांग पत्र इंटक जिलाध्यक्ष श्यामू ने क्षेत्रीय विधायक कंवर को सौंपा

0 15 दिवस में मांगों को पूरा नहीं किए जाने पर कोल उत्पादन बंद करने की दी चेतावनी
-विनोद उपाध्याय

कोरबा (हरदीबाजार)।
इंटक जिलाध्यक्ष श्यामू जायसवाल ने एसईसीएल की कोयला खदानों में कार्यरत् ठेका कर्मियों व श्रमिकों के हक के लिए सात सूत्रीय मांग पत्र कटघोरा विधायक पुरुषोत्तम कंवर को सौंपा है।
सौंपे गए ज्ञापन में इंटक जिलाध्यक्ष श्यामू जायसवाल ने कहा है कि एसईसीएल गेवरा, दीपका, कुसमुंडा, क्षेत्र में ठेकाकंपनी में बड़ी संख्या में ठेका कर्मी व श्रमिक कार्य कर रहे हैं, जो एसईसीएल की उत्पादन क्षमता व देश में कोयले की उत्पादन में एसईसीएल कर्मचारियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर परिश्रम व मेहनत कर रहे हैं। देखने में आ रहा है कि ठेका कर्मी मजदूर, ड्राइवर, हेल्पर, सुपरवाइजर, मैकेनिक आदि पदों पर कार्यरत हैं। एसईसीएल कर्मचारियों की तुलना में न सिर्फ वेतन परंतु अन्य मूलभूत सुविधा एवं अधिकार जैसे मेडिकल भत्ता, आर्थिक बीमा सुरक्षा, ओवरटाइम के भुगतान में कंपनी व एसईसीएल द्वारा कमी की गई जा रही है। यह ठेका कर्मचारियों के लिए नुकसानदायक है। मांग की गई है कि कामगारों को नेहरू शताब्दी अस्पताल में चिकित्सा सुविधा शुरू की जाए एवं ईएसआईसी मेडिकल की सुविधा प्रदान की जाए। ड्यूटी के दौरान किसी प्रकार का हादसा होने की स्थिति में नि:शुल्क संपूर्ण उपचार करवाया जाए। मृत्यु में निश्चित मुआवजा प्रदान किया जाए व कंपनी में प्रति माह नियमित कार्य करने वाले कर्मचारियों को चार छुट्टी के तहत 26 दिन कार्य करने वाले को 30 दिन का वेतन सुनिश्चित किया जाए। महीने के 1 तारीख को हाजिरी लिस्ट नोटिस बोर्ड में चस्पा कर दिया जाए एवं 10 तारीख तक भुगतान कर दिया जाए। एसईसीएल के सभी ठेका कर्मचारियों को प्रत्येक माह एक गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाए, ताकि कोयले का घरेलू ईंधन के रूप में उपयोग कम हो सके और पर्यावरण संरक्षण में सहभागिता दे सकें। त्योहार बोनस वार्षिक एरियस आदि प्रदान किया जाए व प्रत्येक कर्मचारी का जीवन बीमा व दुर्घटना बीमा सुनिश्चित करें। दूसरे राज्य के लोगों को जो नौकरी में रखा गया है उसे हटाकर प्रभावित क्षेत्रों के बेरोजगार व्यक्तियों को रोजगार में रखा जाए, जिसकी सूची संगठन से अनुमोदन कर दिया जाए। इन मांगों को इंटक के जिला अध्यक्ष श्यामू जायसवाल ने एसईसीएल प्रबंधक के समक्ष रखा है। 15 दिवस के बाद इन सभी मांगों को पूरा नहीं करने पर ठेका कर्मचारियों की ओर से कोल उत्पादन को बंद किए जाने का आवेदन एसडीएम सहित एसईसीएल प्रबंधक को ज्ञापन सौंपा है।

Spread the word