September 22, 2024

लंपी बीमारी के उपचार में जुटी श्री रामकृष्ण गौसेवा की टीम

0 बालको क्षेत्र के गौवंशों में मिले लक्षण, किया गया उपचार
कोरबा।
नि:स्वार्थ सेवा में सदैव तत्पर श्री रामकृष्ण गौसेवा संस्था की टीम इन दिनों लंपी बीमारी से ग्रसित गौवंशों की जांच पड़ताल में लगी है। लक्षण दिखने पर तत्काल ही पशु चिकित्सा विभाग को सूचना दी जा रही है, ताकि तुरंत उपचार हो जाने पर रोकथाम हो सके।
इस कड़ी में गुरुवार को संस्था के अध्यक्ष ने डिप्टी डायरेक्टर को दूरभाष पर सूचना दी कि बाल्को टाउनशिप व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में घुमंतु व पालतु गौवंशों में लंपी वायरस के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। दहियान पारा व फुटहामुड़ा गांव से गौपालकों ने भी गौवंशों को लंपी बीमारी से ग्रसित बताया। घुमंतु और लावारिश गौवंशों में भी इस बीमारी के लक्षण पाये गये। सूचना प्राप्त होते ही अविलंब ही उपचार व रोकथाम के लिए मोबाइल एंबुलेटरी यूनिट टीम के साथ बालको पहुंची। संस्था की अध्यक्ष लालिमा जायसवाल ने सेक्टर-5 बालको में लंपी से ग्रसित दो गौमाताओं के उपचार कराया। उसके बाद पुराना डेली मार्केट सेक्टर-5 बालको में ही निशांत के सूचना दिये जाने पर गौवंश के उपचार के लिए टीम पहुंची।

इसी क्रम में उत्तम प्रजापति (सचिव, गौ सेवा संस्था) व सत्यजीत शर्मा, दहियान पारा बालको से सूचना मिलने पर टीम वहां पहुंचकर गौवंशों के रोकथाम के लिए सुझाव दिये। ग्राम फुटहामुड़ा से गौपालक कन्हैया यादव ने 4 गौवंश में लंपी वायरस के लक्षण बताये, जिसके उपचार-रोकथाम के लिए चल चलित यूनिट संस्था टीम के साथ पहुंची। उस क्षेत्र में जंगल में चरते हुये सभी गौवंशों का निरीक्षण किया। पूर्व में उस क्षेत्र में टीकाकरण हुआ था, जिसके कारण बीमारी होने पर स्वयं ही ठीक हो रही है, ऐसा गांव के लोगों ने बताया। जिन गौवंशों (घुमंतु) का टीकाकरण नहीं हो पाया था, उनको अधिक उपचार की आवश्यकता है। चल चलित इकाई में मुख्य रूप से शल्य चिकित्सक रेखा मिरी व स्टाफ दीपा कंवर, मनोज यादव, मोनिश यादव, विनोद सिदार, सहयोगी टीम श्री रामकृष्ण गौ सेवा संस्था की अध्यक्ष लालिमा जायसवाल, निशांत व अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

Spread the word