October 6, 2024

पितनी नदी उफान पर, आवागामन बाधित

विनोद उपाध्याय, हरदीबाजार

कोरबा। हरदीबाजार क्षेत्र के धौराभाठा, रामपुर, बुड़गहनिया पारा ऐसे गांव हैं जहां के ग्रामीणों को बारिश के दिनों आने-जाने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कारण क्षेत्र में बहने वाली पितनी नदी में बारिश होने पर नदी में बाढ़ आ जाती है। लोग जान हथेली पर रखकर नदी पार करते हैं। यही नहीं स्कूली छात्र-छात्राएं भी स्कूल जाने से वंचित हो जाते हैं।
इन गांवों के ग्रामीण बारिश के कारण नदी में बाढ़ आने के चलते घर में कैद हो जाते हैं। आवागमन भी बंद हो जाता है। दरअसल इस गांव के लोगों की आवाजाही के दूसरा रास्ता नहीं है। यदि कोई आवश्यक कार्य हो तो अपनी जान हथेली पर रखकर लोग नदी पार करते हैं। यदि वाहनों का सहारा लेकर जाना पड़े तो उन्हें 15 किलोमीटर की दूरी तय करके हरदीबाजार के रास्ते जाना पड़ता है। ग्रामीण आजादी के बाद से एक पुलिया निर्माण की गुहार लगा रही है। कुछ साल पहले ही इस नदी में प्रशासन ने एक पुलिया बनाने का निर्णय लिया था, जो आज तक नहीं बन सका है।
बच्चे नहीं जा रहे स्कूल
ग्रामीणों ने बताया कि पितनी नदी जब उफान पर रहती है तब वे अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजते। ग्रामीण जान जोखिम में डाल नदी पार करते हैं। नदी में पानी का बहाव कम होने पर छात्र-छात्राएं नदी पार कर स्कूल पहुंचते हैं।
प्राचार्य ने किया आदेश जारी

स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय उतरदा के प्राचार्य ने एक आदेश जारी कर धौराभाठा, रामपुर, बुड़गहानिया पारा से आने वाले छात्र-छात्राओं को अतिवृष्टि के कारण नदी उफान पर होने से स्कूल नहीं आएं। घर में रहकर अध्ययन कार्य करें। उन्होंने यह भी कहा है कि बरसात के मौसम में गर्म पानी पीएं, स्वच्छता का ध्यान रखें, गीले दीवारों के किनारे न जाए तथा अन्य सावधानी बरतें एवं दूसरों को सुरक्षित रहने के लिए कहें।

Spread the word