October 5, 2024

कोरबा कम्प्यूटर महाविद्यालय में वृहद स्तर पर हुआ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

0 विभिन्न प्रतियोगिता के विजयी छात्र-छात्राओं को किया गया पुरस्कृत
कोरबा।
कोरबा शिक्षण समिति द्वारा संचालित कोरबा कम्प्यूटर कॉलेज में भारत निर्वाचन आयोग एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश एवं मार्गदर्शन में महाविद्यालय में वृहद स्तर पर मतदाता जागरूकता अभियान 2023 का आयोजन हुआ। इसमें बीसीए, बीबीए, बीकॉम, पीजीडीसीए, डीसीए एवं एमएसी के छात्रों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।
महाविद्यालय में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत निबंध प्रतियोगिता, मेहंदी, चित्रकला, पोस्टर, प्रश्नोत्तरी, वाद-विवाद, भाषण प्रतियोगिता, जन संवाद तथा नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। इन कार्यक्रमों से जनता को जागरूकता करने का कार्यक्रम किया गया। महाविद्यालय के निर्देशक राजेश अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को निडर होकर और निष्पक्ष मतदान करना चाहिये तथा उचित उम्मीदवार को वोट अवश्य देना चाहिये। एक-एक वोट उपयोगी एवं कीमती होता हैञ एक वोट से जीत हार सुनिश्चित होती है, इसलिये स्वयं भी वोट देना चाहिये और दूसरों को भी प्रोत्साहित करना चाहिए। वहीं संस्था की प्राचार्या संगीता रावत ने कहा कि मतदान अवश्य करें। प्रत्येक व्यक्ति को वोट देना चाहिये और समाज को भी जागरूक करना चाहिये। महाविद्यालय के स्वीप कार्यक्रम के नोडल अधिकारी कपीश कबीर ने छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित किया कि वे अपना नाम वोटर हेल्प एप अथवा फार्म 6 भरकर अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं, संपादित करा सकते हैं या त्रुटि सुधार भी करा सकते हैं।

मतदाता सूची में वृहद स्तर पर नाम जुड़वाने का कार्य महाविद्यालय स्तर पर नियमित तौर पर किया जा रहा है, जिसमें बीसीए तृतीय के छात्र सूरज, आदित्य, श्रीराम आदि ने वोटर हेल्प के माध्यम से अभी तक 17 एवं 18 वर्ष के आयु वर्ग के विद्यार्थियों का पंजीयन किया गया। कार्यक्रम में सहायक नोडल अधिकारी लता साव ने कहा कि मतदान करने के लिए वोटर का नाम वोटर लिस्ट में नाम होना चाहिये और उसके लिए वोटर पंजीयन अति आवश्यक होता है। इस प्रकार के कार्यक्रमों से विद्यार्थियों का व्यक्तित्व विकास, टीम भावना, समन्वय होता है। प्रतिभा में निखार आता है। महाविद्यालय में हुये कार्यों के विजयी छात्र जिसमें निबंध प्रतियोगिता में प्रथम प्रशांत, द्वितीय अमन, तृतीय पवन, रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम जयश्री, दिव्या और प्रशांत, द्वितीय आदित्य, सूरज और हर्ष, तृतीय पार्वती, यशोदा और प्रिया तथा पोस्टर/चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम गायत्री, द्वितीय यामिनी तथा तृतीय जयश्री, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में प्रथम सूरज, द्वितीय निधि, तृतीय पम्मी रही। वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रथम मुस्कान, द्वितीय रामभोला, तृतीय अजय रहे। सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में महाविद्यालय के शिक्षक रीना लहरे, लता साव, कपीश कबीर, बालीदास महंत, सुरभि कुंडू, कंचन चौधरी, राजू कुमार सिंह, रजत यादव, सलोमी रणभीषे, सौरभ सरकार, स्वीप कार्यक्रम के ब्रांड अम्बेसडर श्रीराम कौशिक, पायल गुप्ता एवं कर्मचारी शिव प्रसाद निर्मलकर, अमरा देवांगन तथा छात्र-छात्राओं का उल्लेखनीय योगदान रहा। कार्यक्रम का समापन मतदाता शपथ एवं राष्ट्रगान के साथ हुआ।

Spread the word